सीतामढ़ी में कोरोना वैक्सीन देने के लिए तैयारी पूरी, जानिए कैसे लगेगा सबको सुई ?

0
105

कोरोनावायरस से दुनिया भर में तबाही मची है. करीब साल भर बाद वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में सफल हुए हैं. अब सरकारों के सामने इसे आम जनों तक पहुंचाने की चुनौती हैं. सरकार ने अपने स्तर पर तैयारी भी शुरू कर दी है.

बुधवार को सीतामढ़ी में कोरोना के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मीडिया से बातचीत की. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों के बारे में बताया. सीतामढ़ी में कोरोना के वैक्सीन को रखने की जगह, उनके देने की तरीके एवं सावधानियों के बारे में विस्तार से मीडिया को बताया.


सीतामढ़ी के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके झा ने कहा कि वैक्सीन लोगों में तीन चरणों में लगाया जाएगा. पहले चरण में जिले के सरकारी व गैर सरकारी एक लाख 18 हज़ार फ्रंट लाइन के कर्मचारियों को टीका लगेगा. दूसरे चरण में केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारियों को तो वहीं तीसरे चरण में आम लोगों को टीका लगाया जाएगा.

आगे उन्होंने बताया कि कोविड-19 के वैक्सीन को रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अलावा पशुपालन विभाग के स्टोरेज का भी इस्तेमाल किया जाएगा. टीका का दो डोज होगा. पहले डोज देने के 28 दिनों के बाद ही दूसरा डोज दिया जाएगा. टीकाकरण वाले स्थान पर 3 कमरे होंगे.

टीकाकरण के लिए लोगों को वोटर आईडी कार्ड साथ लाना जरूरी होगा. उन्होंने बताया कि आधार कार्ड का इस्तेमाल होगा लेकिन उसके लिए वेरिफिकेशन में दिक्कतें आएंगी. इस कारण फिलहाल वोटर आईडी कार्ड को ही पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

मौके पर एसीएमओ डॉ. सुरेंद्र कुमार चौधरी, जिला भीबीडीसीओ डॉ रविन्द्र कुमार यादव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके झा, जिला एनसीडीओ डॉ सुनील कुमार सिन्हा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आसित रंजन, जिला एम एंड एनई ऑफिसर संतोष कुमार, केयर डीटीएल मानस कुमार, डीसीएम समरंद्र कुमार वर्मा, पीरामल से जिला समन्वयक रवि रंजन, सीफार के डीसी श्रीकांत प्रसाद सिंह सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.



Comment Box