सीतामढ़ी में गेला के जन्मदिन पर SSB के जवानों ने काटा केक, धूमधाम से मनाया बर्थडे

0
100

सीतामढ़ी के मेजरगंज स्थित एसएसबी के जवानों ने बीते गुरुवार की रात एक कुत्ते का जन्मदिन काफी धूमधाम से मनाया. सशस्त्र सीमा बल की 20 वीं वाहिनी (डी कंपनी) में डॉग स्क्वायड के स्वान संख्या 325 (गेला) का जन्मदिन शानदार ढंग से मनाया गया.

जन्मदिन का उत्साह ऐसा था जैसे कि परिवार के किसी सदस्य का जन्मदिन मनाया जा रहा है. एसएसबी के एसआई आकाश निर्वाल ने बताया कि गेला एसएसबी परिवार का सदस्य है. जैसे हमारे सभी जवान सीमा की रखवाली में मुस्तैद रहते हैं ठीक वैसे ही गेला भी है. जवान अपने घर परिवार से दूर रहते हैं तो एसएसबी कैम्प ही उनका परिवार है. हम सभी जवानों का जन्मदिन मनाते हैं.


गेला के हैंडलर प्रदीप सिंह ने उसे तैयार किया. पार्टी शाम 7:00 बजे आरंभ हुई. गेला के जन्मदिन के लिए केक लाया गया था. हैंडलर प्रदीप के दिशा – निर्देश में गेला ने के कांटा. जवानों ने गेला की लंबी उम्र की प्रार्थना की, उसके बाद सभी में केक बटां. गेला के लिए उसके पसंद का व्यंजन तैयार किया गया था. गेला के जन्मदिन समारोह को एसएसबी के जवानों ने काफी धूमधाम के साथ मनाया.

उल्लेखीय है कि गेला को खोजी स्वान की दक्षता प्राप्त है. इसे विशेष प्रशिक्षण 2015 में स्वान प्रशिक्षण केंद्र डेरा (अलवर) राजस्थान में दिया गया है. जहां वह प्रथम श्रेणी प्राप्त किया. इसके साथ ही गेला की तैनाती 20 वीं वाहिनी सीतामढ़ी (बिहार) में हुई तब से अब तक विभिन्न कांडों में अपराधियों की धरपकड़ व अपराध रोकने में विशेष भूमिका का निर्वहन किया.

वर्ष 2019 में गेला ने राष्ट स्तर पर आयोजित स्वान प्रतियोगिता में दूसरा रैंक लाकर अपने दल का नाम रोशन किया. यहीं नहीं उसी वर्ष अखिल भारतीय प्रतियोगिता में गेला ने स्वर्ण पदक भी प्राप्त कर अपने काम का लोहा मनवाया. गेला ने पांच सालों में जिले के कई भागों में हत्या, लूट, चोरी, डकैती तथा बलात्कारियों को पकड़वा कर अपना कर्तव्य निभाया है.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.



Comment Box