Eid 2019: देश भर में आज मनाया जा रहा है ईद-उल-फितर

0

ेशभर में आज (पांच जून) ईद मनाई जा रही है। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने ऐलान किया है कि मंगलवार की शाम ईद का चांद दिख गया है। लोगों को ईद के चांद का बेसब्री से इंतजार था। ईद के दिन सभी एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद देते हैं और अमन व बरकत की दुआ मांगते हैं।

पूर्वांचल में चांद का दीदार होते ही हर तरफ खुशियां छा गईं। बुधवार को ईद मनाई जाएगी। वाराणसी में इज्तेमाई रुहय्यते हेलाल कमेटी (चांद कमेटी) ने ईद के चांद का एलान किया। लंगड़े हाफिज मस्जिद में मौ. जकीउल्लाह कादरी की सदारत में बैठक हुई और उलेमाओं ने चांद होने की तस्दीक की।
विभिन्न मस्जिदों में ईद की नमाज के दौरान अवाम की सलामती की दुआ मांगी जाएगी। मुबारकबाद का दौर तो चांद के दीदार के साथ ही शुरू हो गया। देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ के चलते बाजार में काफी रौनक रही। रेडीमेड कपड़ों व जूता-चप्पल की दुकानों पर मुस्लिम परिवार के युवक, युवतियां, महिलाएं, पुरूष व बच्चे अपने-अपने पसंद की खरीदारी करने में मशगूल दिखे।


चांद का दीदार करने की उत्सुकता मंगलवार की सुबह से ही रोजेदारों में थी। इसे लेकर उनमें गजब का उत्साह भी दिखा। आसपास तो जश्न का माहौल दोपहर से ही बनने लगा था। शाम होते-होते यहां की रौनक और बढ़ गयी। खाने-पीने से लेकर कपड़ा, जूता-चप्पल आदि की दुकानों पर भीड़ से पूरा इलाका उत्सवी बन गया। शाम के करीब-करीब सात बजे अजान के साथ ही चांद का दीदार होते ही ईद की मुबारकबाद शुरू हो गयी। एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी।

मुस्लिम परिवारों में जश्न का दौर


चांद का दीदार होने के साथ ही मुस्लिम परिवारों में ईद का जश्न शुरू हो गया। अलग-अलग किस्म की सेवई बनाने से लेकर खाने-पीने के अन्य सामानों की तैयारी तेज हो गयी। चूंकि ईद के दिन घरों में मेहमानों के आने का दौर भी पूरे दिन चलता है, लिहाजा उनके स्वागत की तैयारी भी घरों में चल रही थी।

report : suman saurav sinha | team.




Comment Box