Australia को पसंद नहीं आया China का ‘Afghan tweet’, उठाई माफी की मांग

0
28

चीन (China) की सरकारी मीडिया की ओर से ‘अफगानी बच्चे पर आस्ट्रेलियन सैनिक द्वारा चाकू तानने’ की काल्पनिक इमेज छापे जाने पर आस्ट्रेलिया (Australia) ने कड़ी नाराजगी जताई है. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री Scott Morrison ने सोमवार को इस मुद्दे पर चीन से माफी मांगे जाने की मांग की.

चीन को ट्वीट डिलीट करना चाहिए- Scott Morrison
Scott Morrison ने कहा कि चीन (China) के विदेश मंत्रालय को न केवल यह काल्पनिक इमेज वाला ट्वीट डिलीट करना चाहिए बल्कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) से इस अपराध के लिए माफी भी मांगनी चाहिए. Morrison ने कहा कि चीन की यह हरकत Australian Defence Force की प्रतिष्ठा पर हमला है. इसे सहन नहीं किया जा सकता.


चीन (China) के विदेश प्रवक्ता ने किया था आपत्तिजनक ट्वीट
बता दें कि दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर जारी तनाव के बीच चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Zhao Lijian ने सोमवार को एक ग्राफिक तस्वीर ट्वीट की. जिसमें एक ऑस्ट्रेलियन सैनिक ने मुस्कराते हुए अफगानी बच्चे के गले पर चाकू रखा हुआ है. वह बच्चा एक मेमने को गोद में लिए हुए है. Zhao Lijian ने तस्वीर के साथ लिखा, ‘ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों द्वारा अफगानिस्तान के नागरिकों और कैदियों की हत्या से स्तब्ध हैं. हम इस कृत्य की निंदा करते हैं और इसके लिए जिम्मेदारी तय करने की मांग करते हैं.’


‘आप चिंता न करें, हम आ रहे हैं’- चीन
उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा, ‘आप चिंता नहीं करें. हम शांति के लिए आ रहे हैं. तस्वीर पर लिखे संदेश को पढ़ें, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सेना द्वारा इस महीने दी गई रिपोर्ट का हवाला दिया गया है. जिसके मुताबिक वर्ष 2009 से 2013 के बीच अफगानिस्तान के 39 नागरिकों और कैदियों की हत्या में ऑस्ट्रेलिया के कुछ सैनिकों के शामिल होने की ‘विश्वसनीय’ सूचना है.’

चीन और ऑस्ट्रेलिया में राजनीतिक तनाव पैदा हुआ
झाओ लिजियान के इस ट्वीट के बाद चीन (China) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में राजनीतिक तनाव पैदा हो गया है. मॉरिसन ने सोमवार को कैनबरा में कहा कि झाओ द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर झूठी, अपमानजनक और असंगत है. उन्होंने कहा कि चीन की सरकार को इस पोस्ट के लिए शर्मिंदा होना चाहिए. इसने दुनिया की नजरों में उसे गिरा दिया है. (इनपुट भाषा)

INPUT : ZEE NEWS

SHIVAM SAGAR



Comment Box