Alert: भूलकर भी न धोएं मास्क, डॉक्टर ने बताया कोरोना से लड़ने में हम कर रहे हैं ये 3 गलतियां

0
153

Alert: देश में कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। कोरोना की दूसरी लहर पूरे देश में तबाही मचा रही है। सभी बड़े शहरों में लॉकडाउन के बावजूद संक्रमण में कोई कमी नहीं आ रही है। हम अपने स्तर पर सुरक्षा करके कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं, पर हमारी लापरवाही और कुछ गलतियों के चलते कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। कुछ सावधानियां रखकर हम कोरोना संक्रमण को कम कर सकते हैं। गुजरात के करमसाद के प्रमुखस्वामी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हरैक्स पाठक ने इंडिया टाइम्स से बातचीत में बताया है कि कोरोना से लड़ने में हम क्या गलतियां कर रहे हैं और इन्हीं वजहों से हम आसानी से कोरोना का शिकार हो रहे हैं।

डॉक्टर हरैक्स पाठक के अनुसार सबसे ज्यादा लापरवाही मास्क पहनने में की जा रही है। हम ढीले मास्क पहन रहे हैं या उन्हें हर कहीं बात करते समय उतार देते हैं। हमें अच्छी फिटिंग वाला मास्क पहनना चाहिए। ढीला मास्क कोरोना को रोकने में सक्षम नहीं है। इसके साथ ही हमें अपना N95 और सर्जिकल मास्क नहीं धोना चाहिए। अगर यह गंदा हो जाता है तो इसे धूप में या फिर गर्मी से सुखाएं। 2 से 3 मास्क खरीदें और बारी-बारी से उनका इस्तेमाल करें। दो मास्क लगाना और भी बेहतर विकल्प है।


अगर आपको कोरोना हो गया है तो घबराएं नहीं। कोरोना के अधिकतर मरीज आसानी से ठीक हो रहे हैं। कोरोना का रिकवरी रेट बहुत बेहतर है। कोरोना संक्रमित होना दुखद है, पर इसका मतलब यह नहीं कि हर संक्रमित की मौत हो रही है। हमें मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और अपना ध्यान रखने की जरूरत है। कोरोना का कोई भी वैरिएंट आ सकता है। यह आपके नियंत्रण में नहीं है।

भाप लेना, कपूर की पोटली सूंघना या कोई दूसरा घरेलू इलाज दवाइयों का विकल्प नहीं है। आप घर में इसे आजमा सकते हैं, पर इसके भरोसे रहना ठीक नहीं। देश में फिलहाल तीन वैक्सीन उपल्बध हैं। इन्हीं के जरिए कोरोना से पार पाया जा सकता है। मौका मिलने पर तुरत वैक्सीन लगवाएं। यदि हम मान लेगें कि कोरोना एक दिन खत्म होगा तो ही हम इससे छुटकारा पा सकेंगे।



Comment Box