सीतामढ़ी जंक्शन से दरभंगा के लिए पहली बार दौड़ी इलेक्ट्रिक ट्रेन

0
171

समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा सीतामढ़ी रेलखंड के 65 किलोमीटर रूट पर विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है. इसके साथ गुरुवार को सीतामढ़ी रेलवे जंक्शन से दरभंगा के लिए एक लोको ट्रेन ट्रायल के लिए रवाना हुई.

इस मौके पर सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर रेल संरक्षा आयुक्त (पूर्वी क्षेत्र) ए.एम. चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक अशोक महेश्वरी, सीतामढ़ी के स्टेशन मास्टर मदन प्रसाद समेत रेलवे के कई अधिकारी मौजूद रहे.


इस रूट पर तीन स्थानों पर स्विचिंग स्टेशन बनाया गया है. इस रेलखंड की कुल लंबाई 67 किलोमीटर है. इसमें तीन स्थानों पर दरभंगा, कमतौल, चंदौना में स्विचिंग स्टेशन बनाया गया है. वहीं, बाजपट्टी में कर्षण उप केंद्र स्थापित किया गया है.

इधर, सीतामढ़ी – रक्सौल रेल खंड पर भी विद्युतीकरण का काम जून माह तक पूरी हो जाने की संभावना है. वहीं, सीतामढ़ी – मुजफ्फरपुर रेल खंड पर विद्युतीकरण का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है. सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन के पूर्ण रूप से विद्युतीकरण हो जाने के बाद यहां के लोगों को काफी लाभ होगा.

इससे समस्तीपुर-दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर तक कहीं भी इंजन बदलने की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही 1100 रूट किलोमीटर वाले इस रेलवे मंडल में करीब 800 किलोमीटर में विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जाएगा. अगले वर्ष सीतामढी-रक्सौल के बीच विद्युतीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा.

डीजल इंजन बदलने का नहीं होगा झंझट, अतिरिक्त समय की होगी बचत
विद्युतीकरण के बाद समस्तीपुर-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया- सहरसा- मधेपुरा व मुजफ्फरपुर- सीतामढ़ी व मुजफ्फरपुर- वाल्मीकिनगर रेलखंड बेधड़क इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. खासकर समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर रेलखंड पर इंजन बदलने का झंझट खत्म हो गया है. समस्तीपुर से दरभंगा रेलखंड पर ट्रेन के जाने से पहले समस्तीपुर में इंजन बदला जाता था.

इलेक्ट्रिक इंजन के बदले डीजल इंजन जोड़कर ट्रेन को दरभंगा-जयनगर की ओर परिचालन किया जाता था. इसमें कम से कम बीस मिनट का समय लगता था. इलेक्ट्रिक लाइन होने से पावर बदलने का झंझट नहीं होगा, जिस पावर के साथ ट्रेन आयेगी, उसी पावर के साथ दरभंगा होते हुए सीतामढ़ी व दरभंगा से जयनगर तक जायेगी। पावर बदलने का समय नहीं लगेगा. ट्रेनों का परिचालन स्मूथ तरीके से होगा. डीजल की काफी बचत होगी साथ ही प्रदूषण नहीं होने से वातावरण को भी लाभ मिलेगा.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.



Comment Box