सांसद व डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया जानकी रथ को रवाना, जगह – जगह हुआ स्वागत

0

सीतामढ़ी में माता सीता का दर्शन करने आए हुए तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सीतामढ़ी से जनकपुर के लिए जानकी रथ नामक बस सेवा की शुरुआत हुई है.

सीतामढ़ी के सांसद सुनील कुमार पिन्टु तथा जिलाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने काफी हर्षोउल्लास के वातावरण में पुनौरा धाम से श्रद्धालुओं से भरी बस (जानकी रथ) को हरी झंडी दिखाकर जनकपुर धाम के लिए रवाना किया. रास्ते में हलेश्वर स्थान में डीडीसी सह मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष प्रभात कुमार एवं सचिव सुशील कुमार ने पर्यटक बस में सवार श्रद्धालुओं का शानदार स्वागत किया.

पंथपाकर में स्थानीय मुखिया एवं अन्य गणमान्य लोगों ने श्रद्धालुओं का स्वागत – सम्मान किया. इसके बाद बस जनकपुर पहुंची जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. जानकी रथ में स्थानीय साधु-संत सहित 41 पुरुष एवं स्त्री श्रद्धालु सवार थे.


गौरतलब हो कि डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने सीता रसोई के उद्घाटन के अवसर पर महावीर मंदिर न्यास परिषद के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल से श्रद्धालुओं के लिए बस की मांग की थी. उन्होंने इसके लिए आचार्य कुणाल को पत्र भी लिखा था, जिसपर त्वरित करवाई करते हुए महावीर मंदिर न्यास परिषद द्वारा पर्यटको एवं श्रद्धालुओं के लिए बस उपलब्ध करवाई गई है. आपको बता दें कि यह सेवा नो लॉस एवं नो प्रॉफिट के आधार पर चलाई जा रही है.

आपको यह भी बता दें कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को पानी एवं अल्पाहार की भी व्यवस्था है. डीएम ने बताया कि बस के सुचारू संचालन हेतु एक समिति भी बनाई गई है. उन्होंने कहा कि कुछ और बस सेवा उपलब्ध कराने हेतू भी आवश्यक करवाई की जा रही है, जिसमें एसी बस की सुविधा भी शामिल है. सीतामढ़ी से जनकपुर जानेवाली रास्ता अथवा सड़क को दुरुस्त करने हेतु भी आवश्यक करवाई की जा रही है.


पंथ पाकर में तीर्थ यात्रियों का स्वागत व अल्पाहार की व्यवस्था की गई. बबन प्रसाद शाही, सुधीर कुमार शाही, नागेश्वर प्र शाही, हरि शंकर शाही, राम बाबू शाही, अजय मंडल, अनील शाही आदि दर्जनों ग्रामीणों ने ऊक्त कार्य में भाग लिया. जानकी रथ में पुनौराधाम से महंथ कौशल किशोर दास जी, कीशोरी शरण, मधुकर मुठिया बाबा, उमेशानंद जी महाराज, रघुनाथ शरण जी महाराज, डॉ° बसंत कुमार सिंह, सजन हिसारिया, शिव कुमार प्रसाद, विमल कुमार परिमल, धनुषधारी प्र सिंह, दिनेश चन्द्र द्विवेदी, राघवेश्वर झा, राम शंकर शास्त्री समेत कुल 41 श्रद्धालु शामिल थे. डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया कि अगले दो दिनों तक जानकी रथ की सभी सीट बुक हो चुकी है.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.



Comment Box