श्री हनुमान जन्मोत्सव विधिवत संपन्न

0

नगर के महावीर स्थान स्थित श्री दक्षिणमुखी सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह प्रभु दर्शन, महाआरती व प्रसाद भोग लगाया गया। इसके बाद बड़ी संख्या में हनुमान भक्तों ने श्री हनुमते नम: महामंत्र के जाप के साथ पूजा अर्चना की और महाआरती के साथ अखंड ज्योत पूरी हुई।

इसके पूर्व गुरुवार की देर रात्रि में पंडित लाल बाबू शर्मा ने ज्योति प्रज्वलित की। जिसमें क्रमबद्ध होकर भक्तों ने ज्योति में आहुति देकर हनुमान जी महाराज का आशीर्वाद लिया। इसके साथ-साथ सुमधुर संगीत के साथ ईश्वर के विभिन्न रूपों व घटनाओं को भाव नृत्य में प्रस्तुत कर कलाकारों ने उपस्थित लोगों को आनंदित करते रहे।




पटना से आये बबलू एंड कम्पनी ने ‘अंजनी मां को हुआ लाल बधाई सारे भक्तो के,‘जब-जब संकट का मुझ पर घेरा होता है, दरबाजे पर हनुमान जी का पहरा होता है तथा ‘तेरे सीने में बसे रघुराई बजरंग बली हनुमानाआदि भक्ति गीतों से श्रद्धालुओं को भाव विभोर करते रहे। आयोजन के मीडिया प्रभारी राजेश कुमार सुंदरका ने बताया कि कोलकाता से आये इन्द्रा ग्रूप ने भाव नृत्य से हनुमान को महादेव के द्वारा बंदर के रूप में नचाना, कृष्ण के महारास में महादेव का महिला के वेश में शामिल होना फिर पोल खुलना आदि प्रसंगो को मूर्त रूप देकर श्रद्धालुओं को आनंदित करते रहे। सम्पूर्ण महोत्सव प्रधान पुजारी पंडित तेजपाल शर्मा व मुन्ना शर्मा की देख-रेख में चलता रहा। इस दौरान कैसे सबेरा हो गया मंदिर परिसर में बैठे सैकड़ों लोगों को पता नहीं चला।

Input : Hindustan.




Comment Box