श्री सीताराम नाम महायज्ञ के 13वें दिन भी रही भक्तों की भीड़

0

सीतामढ़ी शहर के फिजिकल गली स्थित जानकी नाथ सदन में सवा महीने तक चलने वाले श्री सीताराम नाम महायज्ञ के 13वें दिन भी जारी है.

इस अवसर पर संत श्री जानकी नाथ शरण उर्फ़ फलाहारी बाबा ने कहा कि ये सवा महीने का महायज्ञ जो चल रहा है ये युगल जन्मोत्सव के अवसर पर किया जा रहा है. इस सवा महीने में श्री रामनवमी, हनुमान जन्मोत्सव और जानकी नवमी तीनो उत्सव आते है इसलिए इसे युगल जन्मोत्सव का नाम दिया गया है. उन्होंने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास लिखते है कि चैत्र रामनवमी को प्रभु श्री राम का अवतार हुआ उस वक्त सारे देवता उस खुशी के माहौल में इतने मग्न हो गए कि सूर्य नारायण को पता ही नही चला कि हमे अस्त भी होना है और एक महीना तक सूर्यास्त हुआ ही नहीं.



इसी उत्सव को ध्यान में रखते हुए विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष श्री रामनवमी कलश स्थापन से जानकी नवमी तक इस महायज्ञ का आयोजन किया गया है. इस आयोजन से पूरे जिले के लोगो में अपार खुशी देखी जा रही है और दूर – दूर से लोग इस महायज्ञ में दर्शन करने आ रहे हैं. लोग अपने सामर्थ्य के अनुसार सहयोग कर रहे है. स्वागताध्यक्ष दिनकर नारायण सिंह ने कहा कि यज्ञ में आने वाले हर अतिथियों के लिए महाप्रसाद की व्यवस्था की गई है, वही संरक्षक संत श्री दामोदर दास त्यागी ने कहा कि कल दिनाँक 19 अप्रैल को श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर हनुमान आराधना का आयोजन एवं श्री हनुमान जी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जायेगा.


इस महायज्ञ में अजीत सिंह, पिन्टू सिंह, अरविन्द आनन्द, गुड्डू सिंह, प्रभात कुमार, राघव शरण, अजय सिन्हा, रमेश कुमार, श्री निवास मिश्रा, रमेश सिंह आदि लोग सहयोग कर रहे है.


© Sitamarhi LIVE | TEAM




Comment Box