व्यवस्था की खुली पोल, सदर अस्पताल से लेकर सीतामढ़ी शहर के गली- गली भरा पानी

0
88
Sadar Hospital, Sitamarhi (Photo : Sitamarhi LIVE)

सीतामढ़ी शहर में भारी बारिश के बाद लोगों का जीना मुहाल हो गया है. जगह- जगह जल जमाव से लोग परेशान हैं. सीतामढ़ी सदर अस्पताल, महिला थाना, एससी- एसटी थाना, नगर परिषद क्षेत्र का वार्ड 11, 12, 13 व 15 समेत तमाम मुख्य जगहों पर जलजमाव की स्थिति है.

सीतामढ़ी शहर की अपनी पहचान रखने वाला जानकी मंदिर परिसर भी जलमग्न हैं. इसके अलावा उर्विजा कुंड का जलस्तर भी बारिश के पानी के कारण काफी बढ़ गया है. मंदिर के पुजारियों ने सीता उद्भव स्थल को ऊंचे जगह पर शिफ्ट करने की मांग की है. इसके अलावा शहर के बड़ी मस्जिद रोड में भी पानी भरा है. यहाँ भी नाला जाम होने के कारण जलजमाव हो गया है.


समस्या मुख्यतः एक ही है. जल निकासी का सही रास्ता नहीं होना. जल निकासी की सही व्यवस्था नहीं होने के कारण शहर का पानी शहर में ही जमा हो जाता है. स्थानीय लोगों ने बताया कि समय पर नाली की सफाई नहीं हुई है, जिस कारण नाला जाम पड़ा है तो वहीं कई जगहों पर अतिक्रमणकारियों द्वारा नाले के ऊपर अवैध निर्माण कर लिया गया है. जिस कारण भी पानी की निकासी बाधित हो रही है.

हालांकि दिनभर नगर परिषद के अधिकारी सूचना मिलने पर स्थल पर पहुंचते रहे, कई स्थानों पर तत्काल नाली को साफ कर पानी निकासी की गई तो वहीं, कई जगहों पर लोग खुद अपने घरों से बाल्टी- बर्तन आदि की सहायता से पानी निकालते दिखाई पड़े. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने 22 जुलाई तक भारी बारिश की आशंका जताई है.

© Sitamarhi LIVE | Team.



Comment Box