लोकसभा चुनाव के तहत सीतामढ़ी में प्रत्याशियों का नामांकन आज से

0

लोकसभा चुनाव के तहत सीतामढ़ी में 6 मई को मतदान होना है। इसके लिए बुधवार से प्रत्याशियों का नामांकन शुरू होगा।

नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी। 20 अप्रैल को नामांकन प्रपत्रों की जांच की जाएगी। 22 अप्रैल को प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। जबकि 23 मई को मतगणना होगी। चुनाव की प्रक्रिया का विधिवत समापन 27 मई को होगा। 6 मई को सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 1,359 भवनों में 2,221 बूथों पर 1738001 मतदाता मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेंगे।



समाहरणालय में दाखिल किया जाएगा नामांकन का पर्चा

सीतामढ़ी : प्रत्याशियों के नामांकन के लिए समाहरणालय में व्यवस्था की गई है। दस से 18 अप्रैल तक सुबह 11 बजे 3 बजे के बीच नामांकन किया जाएगा। डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह के निर्देश पर नामांकन की सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है। डीएम ने नामांकन से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यो के लिए अलग-अलग पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है। अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी और सीडीपीओ डुमरा को हेल्प डेस्क की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों नामांकन प्रपत्र समर्पित करने के पूर्व अभ्यर्थी को आवश्यक सहयोग देंगे। नाम निर्देशन की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके लिए वीडियोग्राफी कोषांग के नोडल पदाधिकारी को जवाबदेही दी गई है। एसडीओ सदर नाम निर्देशन अवधि में निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के 200 मीटर के दायरे में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश का अनुपालन कराने के लिए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करेंगे। समाहरणालय के 200 मीटर परिधि में पूरी तरह से बैरिकेटिग की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नाम निर्देशन की पूरी अवधि में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सीतामढ़ी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के नाम निर्देशन कोषांग के सम्पूर्ण प्रभार में अपर समाहर्ता सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी मुकेश कुमार होंगे जो इस कोषांग से संबंधित सभी कार्यो का पर्यवेक्षण व सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मियों के बीच समन्वय स्थापित करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने नाम निर्देशन स्थल व उसके आस-पास विधि व्यवस्था संधारण के लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों को विस्तृत आदेश भी निर्गत किया है।


प्रत्याशियों को देनी होगी हर जानकारी

सीतामढ़ी : नामांकन के दौरान प्रत्याशियों को हर जानकारी देनी होगी। शपथ पत्र के साथ चल-अचल संपत्ति, आपराधिक मामले समेत अन्य तमाम जानकारी नामांकन प्रपत्र में देनी है।


डुमरा में सुरक्षा के पुख्ता बंदोवस्त

सीतामढ़ी : प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर डीएम के आदेश के आलोक में जिला मुख्यालय डुमरा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके तहत मर्यादा पथ, कोर्ट गेट, बैंक गेट व थाना मोड़ समेत कई इलाकों की बैरिकेटिग कर दी गई है। गेट के पास सशस्त्र बल की तैनाती कर दी गई है।

Sources : Dainik Jagran |


Comment Box