भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले शस्त्रधारियों का आ‌र्म्स लाइसेंस रद्द

0

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह व एसपी अनिल कुमार की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें विधि-व्यवस्था सहित सभी कोषांगों के कार्यो के कार्यो की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया की लगातार सघन जांच अभियान के तहत अब तक 18 आ‌र्म्स पकड़े गए हैं। 204 कारतूस और तीन बम भी जब्त किए गए। बताया गया कि अब तक 821 आ‌र्म्स का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है।


डीएम ने निर्देश दिया कि जिन लोगों द्वारा अब तक अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नही करवाया गया है, उनके शस्त्रों के लाइसेंस रद करने की कार्रवाई शुरू करें। बताया गया कि धारा 107 के तहत अब तक 19,146 प्रस्ताव के तहत 8,982 लोगों का बांड भरवाया गया है। बताया गया कि अब तक 24 एसएसटी व 48 चेकपोस्ट बनाए गए है। पुलिस द्वारा अब तक वाहन तलाशी अभियान में 5,12,950 रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया है। जबकि परिवहन विभाग द्वारा भी दस लाख से अधिक की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई है।



उधर, एफएसटी द्वारा 11 लाख से अधिक नेपाली रुपये पकड़े गए है। डीएम ने जब्त शराबों के विनष्टिकरण निर्देश दिया। परिवहन कोषांग की समीक्षा के क्रम में बताया कि 9000 व्यवसायिक वाहनों की अधियाचना प्राप्त की गई है, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र ही भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्त पीसीसीपी की प्रतिनियुक्ति, क्रिटिकल बूथों, संचार योजना, कर्मियों के प्रशिक्षण व बूथों का भौतिक सत्यापन आदि की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को डीएम ने दिशा निर्देश दिया।

जबकि विधि व्यवस्था कोषांग द्वारा यह बताया गया कि अभी तक अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले 12 लाइसेंस धारियों का लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की गई है। अब शस्त्र लाइसेंस धारियों को अपने कारतूसों का भी हिसाब देना होगा। साथ ही बताना होगा कि कारतूस की उपयोगिता कहां हुई है। मौके पर सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।




Comment Box