बुद्धा और तपस्वी बीएड कॉलेज की मान्यता होगी रद्द | सीतामढ़ी लाइव

0

छात्र-छात्राओं से अधिक शुल्क की वसूली और मनमानी को डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने गंभीरता से लिया है, साथ ही जिले में चल रहे दो बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा करते हुए बिहार विश्व विद्यालय के कुलपति को पत्र भेजा है। डीएम ने बीआरए बिहार विश्व विद्यालय के कुलपति को भेजे गए पत्र में कमलदह स्थित महात्मा बुद्धा प्रशिक्षण महाविद्यालय और तपस्वी नारायण दास शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज खैरवी की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा की है। डीएम ने बताया है कि उक्त दोनों बीएड कॉलेज द्वारा छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली की जा रही थी। तय शुल्क से अधिक शुल्क देने से इन्कार करने पर छात्र-छात्राओं को परीक्षा फॉर्म भरने से वंचित कर दिया गया था। इससे नाराज छात्र-छात्रा लगातार सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे थे। जबकि निर्देश के बावजूद कॉलेज प्रबंधन ने कोई पहल नहीं की। डीएम के निर्देश पर एसडीओ सदर मुकुल कुमार गुप्ता सहित वरीय पदाधिकारियों ने समस्या के समाधान की दिशा में पहल की। लेकिन कॉलेज प्रबंधन बेपरवाह बने रहे। लिहाजा डीएम ने खुद कुलपति से फोन पर बात की। साथ ही डीएम ने फॉर्म मंगवाया और समाहरणालय में फॉर्म भरवाया। एक वरीय पदाधिकारी को परिक्षार्थियों के साथ एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक सहयोग के लिए विवि भेजा। डीएम की पहल पर जिले के बीएड के 77 छात्र-छात्राओं का एक साल बर्बाद होने से बच गया। डीएम के हस्तक्षेप से परीक्षा के दो घंटे पहले छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड मिला और वे परीक्षा में शरीक हुए। बताते चले कि गौतम बुद्धा बीएड कॉलेज के 65 और तपस्वी नारायण दास बीएड कॉलेज के 12 छात्र-छात्राओं का परीक्षा फॉर्म नहीं भरा जा सका था। कॉलेज प्रशासन द्वारा अधिक रुपयों की मांग की गई थी। पैसे नहीं देने पर बच्चे परीक्षा फॉर्म भरने से वंचित रह गए थे।

डीएम द्वारा वीसी को भेजा गया पत्र

डीएम ने बताया है कि दोनों बीएड कॉलेज को बगैर सूचना बंद कर दिया गया था। डीएम ने इसे छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करार देते हुए दोनों बीएड कॉलेज की मान्यता रद्द करते हुए कार्रवाई की अनुशंसा की है। एडीओ सदर ने दिया प्राथमिकी का आदेश


सीतामढ़ी : 77 छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरने से वंचित कर बगैर सूचना कॉलेज बंद करने के मामले में एसडीओ सदर ने दोनों बीएड कॉलेज के प्राचार्य के खिलाफ प्राथमिकी का आदेश दिया है। एसडीओ सदर मुकुल कुमार गुप्ता ने बथनाहा बीडीओ और थानाध्यक्ष को जारी आदेश में बथनाहा प्रखंड के कमलदह स्थित महात्मा बुद्धा प्रशिक्षण महाविद्यालय और खैरवी स्थित तपस्वी नारायण दास शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज के प्राचार्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। एसडीओ के आदेश के बाद हड़कंप मच गया है।

● Team


Comment Box