बाजपट्टी में पाँच पुलों की स्वीकृति, नेपाल का सफर होगा आसान | सीतामढ़ी लाइव

0

श्याम गोपाल | बाजपट्टी संवाददाता

जिले के बाजपट्टी प्रखण्ड के मधुबन बाजार सहित बसहा में चार बड़े पुल निर्माण की सौगात मिली हैं। नई पुल निर्माण की सौगात मिलने से लोगो मे काफी उत्साह हैं। मालूम हो की मधुबन बाजार सहित बसहा के जर्जर पुल को बनाने की नई सौगात मिली हैं। जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया कर बनाने का सपना अब पूरा हो जाएगा। इसकी जानकारी स्थानीय विधायक व पूर्व मंत्री डॉ रंजू गीता ने दी हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अनुरोध कर पुल निर्माण के लिए प्रक्रिया को पूरी करवाया गया हैं। इसकी जानकारी दे बताया कि पुल को बनाने को ले डीपीआर तैयार कर टेंडर की प्रक्रिया में चली गई हैं। जल्द ही पुल की निर्माण की जायेगी। संभवत: आचार संहिता लगने से पहले पूल निर्माण के लिए भूमि पूजन भी होने की उम्मीद जताई जा रही है। भूमि पूजन होने के बाद पुल निर्माण का कार्य शुरू कर दी जाएगी। नई पुल बनने में लगभग दो साल से अधिक का समय लगेगा। इसलिए विभाग मार्च तक नई पुल की मरम्मत का कार्य शुरू कर देगा।

यहाँ बनेंगे पुल :-


मधुबन बाजार स्थित जर्जर पुल सहित बसहा में चार पुल की निर्माण की स्वीकृति मिली हैं। मधुबन बाजार की पुल सहित अन्य पुल उच्च स्तरीय नवार्ड योजना के तहत आरसीसी की जाएगी जिसका चौड़ाई करीब 6 मीटर होगी। वहीं बसहा में चार पुल में एक स्क्रू पुल का निर्माण कराई जाएगी। बसहा में एक स्क्रू पुल का निर्माण कराई जाएगी। बंगराहा में पुल के निर्माण से बथनाहा होते हुए नेपाल को जोड़ेगी करीब करीब पांच हजार से अधिक लोग लाभान्वित व करीब दो किलोमीटर की दूरी कमी होगी। बसहा बालक में पुल की निर्माण होने से महमदा, बरी फुलवरिया, कुम्मा होते सुरसंड, भिठमोड व परिहार होते हुए नेपाल, करीब 20 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे. पुल से बाजपट्टी नहीं आकर सीधा इस रास्ते से करीब 5 किलोमीटर की दूरी कमी हो जाएगी।

मधुबन बाजार में लगने वाली जाम से मिलेगी लोगों छुटकारा :-


मधुबन बाजार की जर्जर पुल की निर्माण से लोगो को जाम छुटकारा मिलेगी। मालूम हो की जर्जर पुल होने के कारण इस पुल से लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन करते रहते थे। खासकर गुरुवार व रविवार को बाजार के दिन होने के कारण इस पुल पर भाड़ी गाडी सहित लोगो का भाड़ी भीड़ उमड़ती रहती थी। लोग आने जाने में कटराते रहते थे।हालांकि रेलिंग के मरम्मत हो जाने के बाद समस्या थोड़ी सी कम हो गई थी। वही इस पुल से कई लोग जख्मी की शिकार भी हो चुके थे लेकिन अब निर्माण हो जाने से भाड़ी वाहनों के अलावा लोग आसानी से आवागमन करेंगे।

ग्रामीणों में खुशी, कहा सजग विधायक का कार्य काफी सराहनीय :-

ग्रामीण सुनील बिहारी, अजय कुमार गुप्ता, मनोज कुमार सिंह, संतसरोवर बबल, सुनील कुमार पप्पू, संजय सोनी, विनोद कुमार टिगन, संजय सोनी, दिलीप कुमार, सन्तोष कुमार, राम कुमार, अनिल कुमार मुन्ना, अरुण कुमार, दीपक कुमार, सुनील कुमार गुप्ता, अजय कुमार, गुड्डू कुमार, दिलीप कुमार साह, शशि मंडल, देवेन्द्र झा, बिंदु ठाकुर, विकाउ ठाकुर, प्रवीण कुमार, अश्विनी कुमार गुप्ता, नंदकिशोर प्रसाद अकेला के अलावा कई समाजसेवियों ने हर्ष व्याप्त कर कहा कि स्थानीय विधायक का प्रयास किया काफी सराहनीय है। कहा कि विधायक जितने सजग हैं वहां उतना विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए सजग जनप्रतिनिधि की आवश्यकता होती है।

LIVE | Team


Comment Box