पुरुष नसबंदी में सीतामढ़ी देश स्तर पर अव्वल, यूएसए की संस्था ने किया डीएम को सम्मानित

0

महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को लेकर यूएसए न्यूयार्क की संस्था ग्लोबल हेल्थ स्ट्रेटेजी ने डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह को अंतरराष्ट्रीय सम्मान बेस्ट लीडर से सम्मानित किया है।

संस्था के वरीय अधिकारी संजय सुमन ने जिला मुख्यालय डुमरा के नेहरू भवन में बुधवार को आयोजित समारोह में डीएम को बिहार दर्शन का प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि यह अवार्ड सीतामढ़ी की जनता के प्रयासों का ही परिणाम है। यह मेरा निजी अवार्ड नहीं है। मैं इस अवार्ड को जिलेवासियों के नाम समर्पित करता हूं।

इस अवसर पर डॉ. वरुण कुमार को बेस्ट सर्जन, डॉ. जेपी विदवार को एमओआइसी, डीसीएम समरेंद्र नारायण वर्मा को बेस्ट मोबिलाइजर का सम्मान दिया गया। उक्त सम्मान डीएम ने प्रदान किए। मौके पर सीएस डॉ. रवींद्र कुमार, डीडीसी प्रभात कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरके यादव और डीपीआरओ परिमल कुमार समेत प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।


बताते चलें कि पिछले वर्ष डीएम ने महिलाओं के कष्टदायक बंध्याकरण की प्रक्रिया से मुक्ति दिलाने की पहल करते हुए पुरुष नसबंदी पर जोर दिया था। इसके लिए व्यापक सामाजिक चेतना अभियान चलाया गया था। यही वजह है कि जिले में 1200 से अधिक पुरुषों की नसबंदी हुई। इनमें 300 लोगों के नसबंदी ऑपरेशन डॉ. वरुण कुमार किए। इसके चलते सीतामढ़ी जिले ने नसबंदी के क्षेत्र में पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इस अभियान में सहयोगी संस्था केयर इंडिया, द ग्लोबल हेल्थ स्ट्रेटिज न्यूयॉर्क यूएसए बीजीवीपी ने भाग लिए थे।

Team.




Comment Box