जिले के बारह प्रखंडों के 105 गांव बाढ़ प्रभावित, पढ़िए पूरी ख़बर

0

जिले में बाढ़ से उत्पन्न तबाही के मद्देनजर डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने रविवार को भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर राहत और बचाव कार्य का जायजा लिया। इस दौरान डीएम ट्रैक्टर पर सवार होकर तथा तीन से चार फीट पानी हेल कर बाढ़ के पानी से घिरे लोगों के पास पहुंच उनका हाल जाना।

डीएम ने रीगा प्रखंड के कुसुमपुर बखरी समेत कई गांवों का दौरा किया। साथ ही अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य तेज करने का आदेश दिया। पीड़ितों तक हर हाल में राहत पैकेट उपलब्ध कराने का आदेश दिया। उधर, समहरणालय में डीएम ने एसपी अनिल कुमार समेत अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ की स्थिति, राहत और बचाव कार्य आदि का जायजा लिया।


डीएम ने संबंधित प्रखंड के विद्यालयों में जहां राहत शिविर बना है, वहां कम्युनिटी सेंटर के माध्यम से शरणार्थियों को भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके आलोक में लगभग 100 स्थानों पर सामुदायिक किचेन संचालित किया जा रहा है। इन सामुदायिक किचेन में विद्यालय में पूर्व से भंडारित खाद्यान्न, तेल, मसाला व जलावन आदि का उपयोग किया जा रहा है। डीएम ने सभी प्रखंड साधन सेवी को निर्देश दिया है कि विद्यालय में भंडारित खाद्यान्न का फोटो, खाना बनाने व खिलाने की तस्वीर के साथ ही प्रतिदिन कितने लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया, इससे संबंधित प्रतिवेदन रोजाना जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। ताकि बाद में जिला प्रशासन से मिलने वाले चावल व राशि से समायोजन किया जा सके।

इधर, डीएम डॉ. सिंह ने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में जिले के लोग धैर्य का परिचय दें। जिला प्रशासन पीड़ितों को हर संभव सहयोग और सहायता प्रदान करने के प्रति संकल्पित है। डीएम ने किसी भी तरह की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को देने की अपील की। कहा है कि किसी भी प्रकार की सूचना या सहायता के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर पर 06226-250316 पर संपर्क करें। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य कर रहा है। इधर, डीएम ने सिविल सर्जन को अस्पतालों के अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों में दवा, इलाज, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था का आदेश दिया है। डीएम ने बताया है कि जिले के 12 प्रखंडों के 105 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। नदियों के जलस्तर में लगभग 50 सेंटीमीटर की कमी आई है, लेकिन भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड में है।


Team.



Comment Box