अपने क्षेत्र में बने क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण करें वरना गड़बड़ी मिलने पर होगी कार्रवाई : डीएम

0
27

सीतामढ़ी की जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा एवं एसपी अनिल कुमार ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सभी एसडीएम, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी थाना के एसएचओ आदि के साथ बैठक कर जिले में प्रवासीयों के लगातार आगमन, उनके आवासन, भोजन की व्यवस्था, स्थानीय विधि- व्यवस्था लॉकडाउन के चौथे चरण का अनुपालन आदि का समीक्षा किया गया.

डीएम ने निर्देश दिया कि जिले में आने वाले प्रवासी श्रमिकों की संख्या में वृद्धि होने के कारण पंचायत स्तर पर चिन्हित क्वारेंटाईन सेंटर में भी व्यवस्था को सुदृढ करें. उन्होंने निर्देश दिया की सभी बीडीओ – सीओ लगातार कवारेंटीन सेंटर का निरीक्षण भी करें. डीएम ने कवारेंटीन सेंटर में रह रहे श्रमिक भाईयों को गुणवतापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने के साथ- साथ ससमय डिग्निटी किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि आवासन अवधि में उन्हें किसी प्रकार की कठनाई न हो सके, साथ ही कमी रह रहे श्रमिक का बैंक खाता खुलवाने एवं सभी इच्छुक श्रमिकों का जॉब कार्ड बनवाने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया.


डीएम ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर मदरसों को भी क्वारेंटाईन सेंटर के रूप में उपयोग कर सकते है. एसपी अनिल कुमार ने क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उपस्थित सभी थानाध्यक्षो एवं बीडीओ – सीओ को कई दिशा निर्देश दिये, उन्होंने लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन करवाने का भी निर्देश दिया. सामान्य विधि- व्यवस्था को लेकर भी एसपी अनिल कुमार ने सभी थानाध्यक्षों को अधिक से अधिक गश्ती बढ़ाने निर्देश दिया.

डीएम ने सभी बीडीओ को सख्त निर्देश देते हुए कहा की अपने- अपने कार्यालय में कर्मियों की उपस्थिति हर हाल में सुनिश्चित करें. अनुपस्थित एवं लापरवाह कर्मियों के विरुद्ध कारवाई करते हुए अनुशंसा भेजें. इसके अतिरिक्त डीएम ने राशन वितरण, आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता, सरकारी कार्य में लगे कर्मियों की सुरक्षा व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन आदि को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिये.

डीएम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि क्वारेंटाईन केन्द्रो में आचासित सभी श्रमिक भाइयों के लिए भोजन, आवासन एवं चिकित्सा की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कही से भी शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पदाधिकारी पर कठोर कारवाई की जाएगी. डीएम ने यह भी निर्देश दिया की क्वारंटाइन केन्द्र में रह रहे प्रवासी श्रमिकों का डाटा इंट्री कोविड पोर्टल एवं आपदा पोर्टल पर साथ- साथ कराई जाय.

उक्त बैठक में एसपी अनिल कुमार, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार, अपर समाहर्ता मुकेश कुमार, पीजीआरओ महेश कुमार दास, डीटीओ चितरंजन प्रसाद, डीपीआरओ परिमल कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रभात भुषण, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी मुकेश कुमार सहित कई वरीय पदाधिकरी उपस्थित थे.

Report : Rahul Kumar Lath | Team.



Comment Box