अनाधिकृत रूप से भारतीय सीमा में घुसे नाइजेरियाई नागरिकों को भेजा गया जेल | सीतामढ़ी लाइव

1
सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर हाईवे पर रून्नीसैदपुर के पास पटना जा रही एक यात्री बस से गिरफ्तार दो संदिग्ध नाइजीरियन को पूछताछ के बाद शुक्रवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

दोनों नाइजीरियन नागरिक का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है। सूचना के बाद आइबी और स्पेशल ब्रांच की टीम के अलावा स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने नाइजीरियन नागरिक सोलोमन अलिंगू व अगबुन सिनाची से लंबी पूछताछ की। इसके बाद रुन्नीसैदपुर प्रखंड कल्याण पदाधिकारी स्वराज चौहान के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए दोनों को सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां से कोर्ट ने दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

फिलहाल पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की टीम मामले की सूक्ष्मता से जांच कर रही है। एसपी अनिल कुमार ने बताया कि संदिग्ध नाइजीरियन नागरिकों को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया। आइबी समेत सुरक्षा एजेंसियों की टीम मामले की जांच कर रही है। दोनों संदिग्ध विदेशी नागरिकों के सीतामढ़ी पहुंचने का कारण और मकसद पता करने में सुरक्षा एजेंसिया लग गई है। वैसे आइबी और स्पेशल ब्रांच की पूछताछ में नाइजीरियन नागरिकों ने बताया कि वे काठमांडू जाने के क्रम में रास्ता भटक कर इधर आ गए। बताया कि उन्हें खास मकसद के लिए काठमांडू निवासी इंजमाम ने बुलाया था। हालांकि, खास मकसद का उद्भेदन नहीं हो सका।


बताया कि दोनों 8 मार्च को काठमांडू पहुंचे थे। तीन दिनों तक काठमांडू के संगरीला लॉज में रहने के बाद उस खास एजेंट से मुलाकात हुई। एजेंट इंजमाम के साथ तय कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को संगरीला लॉज को छोड़ दोनों काकरभिट्ठा पहुंचे। काकरभिट्ठा में उन्हें होटल गेट वे में ठहराया गया। लेकिन, काकरभिट्ठा में इंजमाम नामक एजेंट के साथ उसकी बात नहीं बनी। नाइजीरियन नागरिकों के अनुसार, एजेंट इंजमाम ने उसके साथ चिट किया। इसके बाद दोनों उस एजेंट से पल्ला झाड़ कर काठमांडू के लिए रवाना हुए, लेकिन रास्ता भटक जाने से भारतीय सीमा में दाखिल हो गए।

हालांकि, संदिग्ध नागरिकों की बातों में कितनी सत्यता है, यह जांच का विषय है। पुलिस द्वारा जब्त पासपोर्ट के अनुसार नेपाल में पर्यटन के लिए इन्हें अधिकृत किया गया था। भारतीय सीमा में प्रवेश के लिए दोनों के पास किसी प्रकार के जरूरी कागजात नहीं थे। बताते चलें कि गुप्त सूचना के आधार पर प्रशासनिक टीम ने गुरुवार को सीतामढ़ी से पटना जा रही अमर ज्योति नामक बस में रून्नीसैदपुर के पास छापेमारी कर दोनों नाइजीरियन नागरिकों को गिरफ्तार किया था। विदेशी नागरिकों के भारतीय सीमा में प्रवेश करने की खबर के बाद प्रशासनिक हड़कंप मच गया था।


Source :– Dainik Jagran



1 COMMENT

Comment Box