अगर आपके पास है ढाबा तो मिलेगा 25 लाख, जानिए बिहार सरकार का क्या है नया प्लान ?

0
134

बिहार सरकार का पर्यटन विभाग ढाबा रेमोडलिंग के लिए 25 लाख रुपए की मदद करेगा. यदि आपके पास बिहार के किसी भी पर्यटक स्थल पर अपना ढाबा पहले से है तो इसकी रीमॉडलिंग के लिए पर्यटन विभाग आपको 25 लाख रुपए देगा.

शनिवार को बिहार के पर्यटन मंत्री जीवेश मिश्रा सीतामढ़ी पहुंचे थे जहां उन्होंने पत्रकारों के सवाल में कहा कि पर्यटन स्थलों पर सुरक्षित माहौल विकसित करने के उद्देश्य से सरकार ढाबा को रीमॉडलिंग करेगी. इसके लिए ढाबा मालिकों को सरकार के साथ इकरारनामा करना होगा और पर्यटन विभाग के गाइडलाइन के अनुरूप उसको संचालित करना होगा.


आगे पर्यटन मंत्री ने कहा यदि कोई व्यक्ति नया ढाबा खोलना चाहे तो उसके लिए भी सरकार मदद करेगी. यदि वह बिहार का नागरिक है तो उसे 60 प्रतिशत अनुदान सरकार देगी. यह नया प्रोजेक्ट है और इस को जल्द ही अमल में लाया जाएगा. उन्होंने बिहार में पर्यटकों के बेहतर व्यवस्था के उद्देश्य से इस प्रोजेक्ट को बेहतर बताया है. मंत्री ने बताया कि इसके लिए जमीन ढाबा के मालिक को खुद खरीदनी होगी और उसके इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार मदद करेगी.

ढाबा बन जाने या रीमॉडलिंग हो जाने के बाद टूरिज्म विभाग इसे अप्रूवल देगा, जिसके बाद यह टूरिज्म विभाग के साथ जुड़ जाएगा. सरकार ने इस योजना का नाम ढाबा पॉलिसी रखा है. फिलहाल यह योजना क्रियान्वयन में आने में कितना वक्त लगता है ? यह आने वाला वक्त ही बताएगा.

गौरतलब है कि विवाह पंचमी के दिन सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में बिहार के पर्यटन मंत्री पहुंचे थे. उन्होंने सीतामढ़ी के विकास के लिए कई वादे किए हैं. इस दौरान उन्होंने प्रेस वार्ता का आयोजन किया था जहां उन्होंने ढाबा पॉलिसी का जिक्र किया था.

© SITAMARHI LIVE | TEAM.



Comment Box