कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव कभी भी हो सकते हैं : एचडी देवेगौड़ा

0

कर्नाटक में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार चला रही जेडीएस के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने यह भी कहा है कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का विचार सोनिया गांधी का था

कर्नाटक विधानसभा के मध्यावधि चुनाव की तरफबढ़ रहा है. यह संभावना किसी और ने नहीं बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने जताई है जिनकी पार्टी जेडीएस (जनता दल-सेकुलर) राज्य में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार चला रही है.

एचडी देवेगौड़ा के मुताबिक, ‘उन्होंने (कांग्रेस ने) भरोसा दिया है कि वे हमें पांच साल समर्थन देंगे. लेकिन अभी उनका व्यवहार देखिए किस तरह का है. इसलिए मैं दावे के साथ नहीं कह सकता कि कर्नाटक की मौज़ूदा सरकार कब तक चलेगी. यहां कभी भी मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं.’ उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में यह बात कही है.


देवेगौड़ा ने बताया, ‘बीते साल विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-जेडीएस की मिली-जुली सरकार बनाने का विचार सोनिया गांधी का था. उन्होंने ग़ुलाम नबी आज़ाद और अशोक गहलोत को बेंगलुरू भेजा था. उन दोनों नेताओं से मैंने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे को मुख्यमंत्री बनाने के लिए कहा. लेकिन वे एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे.’

एचडी देवेगौड़ा की इस प्रतिक्रिया को कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बयान से जोड़कर देखा जा रहा है. उन्हाेंने हाल ही में कहा था, ‘गठबंधन (जेडीएस-कांग्रेस का) का प्रदर्शन अब तक अच्छा नहीं रहा. कांग्रेस राज्य में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ती तो ज़्यादा सीटें (अभी एक ही जीती है) जीतती.’ हालांकि बाद में वे बयान से पलट गए थे.




Comment Box