Free Rations : अब जून तक मिलेगा फ्री राशन ! जान लें यह काम की बात

0
163

कोरोना काल में गरीबों को केंद्र सरकार फ्री राशन दे रही थी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री में अनाज देने की स्कीम अब बंद हो चुकी है. इधर जहां अन्य राज्यों में यह बंद हो चुका है.

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फ्री राशन देने की योजना साल 2021 तक बढ़ा दी है. यदि आपको याद हो तो इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में नवंबर-2020 तक फ्री राशन दिए जाने की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने बिहार में छठ तक राशन मिलने का जिक्र भी अपने संबोधन में किया था.


जून 2021 तक सभी के लिए राशन फ्री : मुख्यमंत्री सुश्री बनर्जी ने मंगलवार को बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव आते ही वादों की झड़िया लगा दी जाती है. बाद में लोगों को अप्रैल फूल बना दिया जाता है.

आसनसोल दुर्गापुर में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने क्या किया है? बिहार में चुनाव के दौरान मुफ्त में राशन दिया गया. चुनाव खत्म राशन खत्म. बंगाल में ऐसा नहीं है. कोरोना काल के लिए जून 2021 तक सभी के लिए

81 करोड़ राशन कार्डधारकों को मिला लाभ : देश में लॉकडाउन (Lockdown) के शुरुआती दिनों की बात करें तो मोदी सरकार (Modi Government) तकरीबन 81 करोड़ राशन कार्डधारकों (Ration Card Holders) को मुफ्त में अनाज (Free Food) बांट रही थी.

यह योजना खासकर प्रवासी मजदूरों और गरीब लोगों की मदद के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई थी. सरकार की मुफ्त में अनाज मुहैया करवाने की यह योजना 30 नवंबर को समाप्त हो गई है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज : यदि आपको याद हो तो मार्च महीने में कोरोना महामारी के समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा की थी.

इसके तहत सभी गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड है या नहीं है, उन्हें 5 किलो गेहूं/चावल प्रति सदस्य और एक किलो चना अप्रैल से हर महीने मुफ्त दिया जा रहा था. यह मुफ्त अनाज राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अलावा था.

Input : Prabhat khabar.



Comment Box