Coronavirus: Russia में शुरू हुआ Vaccination, अगले कुछ दिनों में उपलब्ध होंगी Sputnik V की 20 लाख खुराकें

0
32

रूस (Russia) की राजधानी माॅस्को (Moscow) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. फिलहाल कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) उन्हें दी जा रही है जिनके संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है. रूस स्वदेशी वैक्सीन (Vaccine) स्पूतनिक वी (Sputnik V) का इस्तेमाल कर रहा है.


इस पहले मास इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में हेल्थ वर्कर्स और शिक्षकों में प्राथमिकता वाली श्रेणी में रखा गया है. माॅस्को के कोरोना वायरस (Coronavirus) टास्कफोर्स ने शनिवार को कहा कि रूस (Russia) के मास कोविड -19 (COVID-19) इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के तहत स्पूतनिक वी वैक्सीन को 70 क्लिनिकों में बांटा जा रहा है.


टास्कफोर्स ने कहा कि रूस में बनी वैक्सीन सबसे पहले डाॅक्टरों, मेडिकल वर्कर्स, शिक्षकों और सोशल वर्कर्स को लगाई जाएगी क्योंकि बीमारी का खतरा इन्हें सबसे ज्यादा है.

रूस में शनिवार को शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण टीकाकरण के लिए उच्च जोखिम वाले समूहों में शामिल हजारों की संख्या में चिकित्सकों, शिक्षकों एवं अन्य लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं.

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने तीन दिन पहले बड़े पैमाने पर कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) अभियान शुरू करने का आदेश दिया था. इसके बाद टीकाकरण की शुरूआत हुई है. हालांकि, रूस में निर्मित इस टीके का जरूरी उन्नत अध्ययन अभी बाकी है जो स्थापित वैज्ञानिक प्रोटोकॉल के अनुसार इसके प्रभाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है.

टीकाकरण के लिए माॅस्को में शनिवार को खोले गए 70 केंद्र
रूसी नेता ने बुधवार को कहा था कि स्पूतनिक वी (Sputnik V) की 20 लाख खुराकें अगले कुछ दिनों में उपलब्ध होंगी. इस टीकाकरण के लिए माॅस्को में शनिवार को 70 केंद्र खोले गए.

डॉक्टरों, शिक्षकों एवं स्थानीय निकाय के कर्मचारियों को इसके लिए अपना समय निर्धारित करने के लिए कहा गया है.

माॅस्को के महापौर सर्गेई सोब्यानीन ने बताया कि कुछ ही घंटों के अंदर इसके लिए पांच हजार लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं.



Comment Box