Chandra Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण, जानें किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

0
52

: वर्ष 2021 का पहला चंद्रग्रहण इस माह में ही पड़ने वाला है। 26 मई 2021 को वर्ष का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। इस दिन हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, वैशाख की पूर्णिमा तिथि है। इस वजह से साल का पहला चंद्रग्रहण विशेष महत्व वाला है। इस चंद्रग्रहण को आंशिक तौर पर भारत के कुछ हिस्सों में देखा जा सकता है। जिन स्थानों पर चंद्रग्रहण दिखाई देगा, वहां पर सूतक काल मान्य होगा। साथ ही लोगों को सूतक काल के समय वर्जित कार्यों से दूर रहना होगा, ताकि उसका दुष्प्रभाव उनके जीवन पर न पड़े। 26 मई के दिन लगने वाला चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा है, ऐसे में इसका प्रभाव कुछ राशियों पर पड़ने वाला है। उन राशि के जातकों को थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यता पड़ेगी। आइए जानते हैं कि इस चंद्रग्रहण का किन राशियों पर क्या प्रभाव होने वाला है।

1. मेष: इस राशि के जातकों को वाहन चलाते समय या यात्रा के समय थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। चंद्रग्रहण के कारण कुछ ऐसी स्थितियां बन रही हैं, जिससे आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में सतर्कता ही बचाव है। कलयुग के देव हनुमान जी हैं, जो सभी संकटों का नाश करते हैं। ऐसे में ग्रहण के समय आपको संकटमोचन हनुमान जी की विधि विधान से आराधना करनी चाहिए।


: कर्क राशि के जातकों को इस चंद्रग्रहण के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अपनी सेहत का ध्यान रखें। आप रक्त, पेट या मानसिक तनाव से जुड़ी समस्याओं का समाना कर सकते हैं। चंद्रग्रहण के दिन आपको देवों के देव महादेव की पूजा करनी चाहिए। हो सके तो उनके प्रसिद्ध मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप करें।

3. सिंह: इस राशि के जातकों को ग्रहण के कारण आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप चंद्रग्रहण के आस-पास कहीं पर निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो पहले उसके बारे में अच्छे से सोच विचार कर लें। बहुत जरुरी न हो तो निवेश न करें। आपके कार्यों में अड़चने आ सकती हैं। काम की अधिकता के कारण तनाव की स्थिति बनेगी। अपने माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

 तुला राशि वालों को अत्यधिक खर्च का सामना करना पड़ सकता है। चंद्रग्रहण के कारण आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। ऐसे में सोच समझकर ही खर्च करें। ऐसे में आपको लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए। एक बात और ध्यान रखनी है कि क्रोध पर आपको नियंत्रण रखना है। क्रोध के कारण आपके काम बिगड़ सकते हैं। ऐसे में वाणी पर संयम भी रखना होगा।

5. कुंभ: चंद्रग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण इस राशि के जातकों की प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। कोई लांछन भी लग सकता है। पति पत्नी के बीच संबंधों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दोस्तों या बिजनेस पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है, जो मनमुटाव का कारण बन सकता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए चंद्रग्रहण के दिन आपको न्याय के देवता शनि देव की आराधना करनी चाहिए।



Comment Box