Budget 2021 से पहले मोदी सरकार लागू करेगी कोरोना सेस ? जानिए किन लोगों पर पड़ेगा असर

0
22

देशभर में सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का ऐलान किया है. इसी बीच खबर आ रही है कि मोदी सरकार अब कोरोना का सेस वसूलने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि सरकार इस पर जल्दी ही घोषणा कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो, आने वाले समय में लाखों लोगों पर इसका असर पड़ सकता है.

अंग्रेजी वेबसाइट इकॉनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार कोरोना वायरस के वैक्सीन और अन्य चिकित्सा पर खर्च होने वाले खर्च को वसूलने के लिए एक अतिरिक्त कोरोना टैक्स (Corona Tax) लागू कर सकती है. इसपर एक राउंड की चर्चा पूरी भी हो चुकी है. वहीं माना जा रहा है कि कोरोना सेस लगाने पर अंतिम फैसला बजट सत्र के पहले लिया जा सकता है.


किनपर पड़ेगा असर- रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार कोरोना सेस को दो तरीके से लागू कर सकती है. सरकार पहले तो इनडायरेक्ट टैक्स के रूप में इसे वसूल सकती है और दूसरा डायरेक्टर टैक्स के रूप में भी कोरोना सेस (Corona Cess) ले सकती है. डायरेक्ट टैक्स उच्च करदाताओं से वसूला जा सकता है.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरूआत से पहले सभी राज्यों के सीएम से बातचीत की है. पीएम ने बातचीत के बाद कहा कि हम सभी राज्यों के साथ मिलकर लोगों तक आसानी से कोरोना वैक्सीन को पहुंचाएंगे. पीएम ने इस दौरान फ्रंट वॉरियर्स के लिए फ्री वैक्सीन की घोषणा भी की.

कोरोना काल में हुआ राजकोषीय घाटा- बता दें कि कोरोना महामारी के काल से पहले सरकार ने साल 2020-2021 मे जीडीपी का 3.5 फीसदी यानी करीब आठ लाख करोड़ रुपये का राजकोषीय घाटे का बजट पेश किया था. अप्रैल-अक्तूबर 2020 में ही राजकोषीय घाटा 9.5 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो बजट अनुमान का 120 फीसदी था.

Input : Prabhat Khabar.



Comment Box