8वीं किस्त खाते में नहीं आई है तो ना हों परेशान, आपको करना होगा बस यह काम

0
37

आठवीं किस्त के 2,000 रुपये अभी भी कई सारे किसानों के पास नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि PM Modi ने हाल ही में PM Kisan Yojana के अंतर्गत 9.5 करोड़ किसानों के लिए 19,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। सरकार पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवार को हर साल 6000 रुपये देती है। अगर आपका नाम भी PM Kisan योजना में रजिस्टर्ड है, तो आपको चेक कर लेना चाहिए कि आपके खाते में योजना की किस्त आई है या नहीं।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।


स्टेप 2. अब यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप 3. यहां आपको ‘Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद नया पेज खुल जाएगा।

स्टेप 4. अब नए पेज पर आपको बैंक खाता संख्या, आधार नंबर, या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा और वह नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 5. इसके बाद आपको Get Data पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. इसके बाद आपको सभी लेन-देन की जानकारी मिल जाएगी। अर्थात आपको यहां यह पता चल जाएगा कि कौन-सी किस्त कब आपके खाते में आई है और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई है। साथ ही आपको पीएम किसान की आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी यहां प्राप्त हो जाएगी।

स्टेप 7. यदि आपको यहां FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है, तो इसका अर्थ है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है और पीएम किसान की आठवीं किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में जमा हो जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में रजिस्टर्ड किसान PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प डेस्क की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  यहां पर ही किसान अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इस हेल्प डेस्क (PM Kisan Help desk) से किसी भी तरह की पूछताछ के लिए आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक की जरूरत होगी। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/ 011-23381092 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।



Comment Box