3 महीने तक इस्तेमाल नहीं करने पर रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड ? जानें सरकार ने क्‍या दिया जवाब

0
164

ई दिल्ली: क्या आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) रद्द होने से संबधित कोई मैसेज आया है या आपने भी कोई ऐसी खबर पड़ी है. अगर ऐसा है तो सावधान हो जाएं. कुछ दिन से एक न्यूज तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें लिखा है कि केंद्र सरकार (Central Govt) के निर्देश के मुताबिक तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने पर राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है. इस खबर के फैलने के बाद PIB की ओर से इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया गया है. आइए जानते हैं कि कहीं आपका राशन कार्ड भी तो रद्द नहीं हो रहा है…

PIB ने किया ट्वीट
PIB ने ट्वीट किया, ‘कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं, जिनमें 3 महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द करने की बात कही गई है.’


पूरी तरह फर्जी है ये दावा
पीआईबी की ओर से किए गए फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं. तो अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज या सूचना आई है तो उस पर बिल्कुल भी भरोसा न करें.

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण
सरकार की तरफ से भी इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि यह दावा फर्जी है और राशन कार्ड नियमों (Ration Card New Rules) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानी तीन महीने की बात वाली खबर बेबुनियाद और गलत है.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

बढ़ रहीं हैं फेक खबरें
कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.



Comment Box