सर्दियों में भूल कर भी न पीएं गर्म पानी, नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

0
151

हमारे सेहत के लिए नियमित रूप से पानी पीना काफी लाभदायक होता है. ये ना सिर्फ हमारे पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है बल्कि पानी में पाए जाने वाले मिनरल्स के साथ ही कई अन्य तत्व हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. इन दिनों सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. वैसे तो गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं जैसे कि वजन कम होना, त्वचा व सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से भी निजात मिलना लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि ज्यादा गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं. जिससे उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता हैं. 


मुंह में पड़ जाते है छाले

आपको बता दें कि सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीने से मुंह में छाले पड़ जाते हैं, जिससे खाने-पीने में काफी मुश्किलें होती है. इसके अलावा अधिक गर्म पानी के सेवन से जीभ भी जलने का चांस रहता है. इसलिए हल्के गुनगुने पाने का ही सेवन करें.

किडनी के लिए हानिकारक 

ठंड के मौसम में लोग अक्सर अधिक गर्म पानी पीते हैं लेकिन अधिक गर्म पानी पीने से किडनी को नुकसान पहुंचता है. इसलिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी का सेवन न करें. हमेशा हल्का गुनगुना पानी ही पीएं. ऐसा करने से होंठ और मुंह के अंदरूनी हिस्से में जलन का खतरा बना रहता है.

एकाग्रता की भी कमी

ज्यादा गर्म पानी के सेवन से एकाग्रता में भी कमी आती है और शरीर में बैचेनी की समस्या भी आती है. इसलिए सर्दियों में हमेशा गुनगुना पानी ही पीएं. इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीने से मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ सकती है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.



Comment Box