सरकार ने बंद की 2000 के नोटों की सप्लाई, एटीएम से निकलेंगे सिर्फ सौ, दो सौ और पांच सौ के नोट, जानें इस दावे का सच…

0
44

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रूपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे. यह खबर सोशल मीडिया में वायरल है. बताया जा रहा है कि एक न्यूज आर्टिकल में इस बात का दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है.

वायरल खबर में यह दावा भी किया जा रहा है कि आरबीआई ने 2 हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने का आदेश बैंकों को दिया है, जिसके कारण सेंट्रल बैंक ने अपने 58 एटीएम से दो हजार के नोट वाले कैलिबर निकाल दिया है.


इस खबर के वायरल होने के बाद लोगों में यह भ्रम फैल गया है कि सरकार कहीं दो हजार के नोट को बंद तो नहीं करने जा रही है. यह खबर लोगों के लिए नोटबंदी की खबर जैसी हो गयी है. लोगों को ऐसा लग रहा है कि कहीं एकबार फिर उन्हें नोट वापस करने के लिए बैंकों में लाइन ना लगानी पड़े.

इस वायरल खबर की सच्चाई का पता लगाने के लिए PIB ने Fact check किया, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि यह खबर पूरी तरह फर्जी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को दो हजार रुपये के नोट की आपूर्ति बंद नहीं की है. इसलिए ऐसा बिलकुल नहीं है कि एटीएम से दो हजार रुपये के नोट नहीं निकलेंगे. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इस खबर को फेक बताया है कि और सावधान रहने के को कहा है ताकि ऐसी खबरों को प्रचारित ना किया जाये.



Comment Box