वैक्सीन लगते ही नहीं खत्म होता कोरोना का खतरा, टीकाकरण के बाद भी इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

0
97

देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण जारी है। तीसरे चरण में देश के 18 से 44 साल के युवाओं को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में जहां लोग वैक्सीन लगवाने से पीछे हट रहे थे, वहीं तीसरे चरण में देश के युवा बढ़ चढ़ कर वैक्सीन लगवा रहे हैं। सभी राज्यों में वैक्सीन की कमी हो रही है। इस बीच लोगों के अंदर संशय है कि वैक्सीन लगने के कितने दिन बार वो कोरोना से पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे। इसके जवाब में डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोरोना का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं होता। टीकाकरण के बाद भी मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना जरूरी है।

वैक्सीन से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ लगने के दो हफ्ते बाद ही संक्रमण का ख़तरा कम होता है। इससे पहले यदि आप मास्क नहीं लगाते हैं या सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको कोरोना संक्रमण हो सकता है।


इसी सवाल का जवाब देते हुए प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो ने कहा है कि वैक्सीन लगने के बाद भी आपको मास्क लगाना जरूरी है। मास्क लगाने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना और समय-समय पर हाथ धोना भी जरूरी है। हाथों को साफ रखने के लिए एल्कोहल से बना सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी कई लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। लेकिन, इनमें से अधिकतर लोगों में लक्षण बहुत ही सामान्य थे और ये लोग आसानी से कोरोना से रिकवर हो गए। वैक्सीन का पहला डोज लगवाने वाले लोगों में भी बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिनको कोरोना संक्रमण से समस्या हुई है। वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको कोरोना हो सकता है, पर संक्रमण फेफड़ों तक नहीं पहुंचता है। ऐसी स्थिति में आप आसानी से कोरोना से रिकवर कर जाते हैं।



Comment Box