विवाह से ठीक पहले दुल्हन निकली कोरोना पॉजिटिव, SDM से परमिशन लेकर कुछ इस तरह रचाई शादी

0
156

अल्मोड़ा : वैश्विक महासंकट कोरोना डराने के साथ खूब रंग भी दिखा रहा। लमगड़ा ब्लाॅक के लाट गांव में तब उहापोह के हालात बन गए जब बरात के साथ दुल्हन की कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट भी पहुंच गई। मामला एसडीएम सीमा विश्वकर्मा तक पहुंचा तो उन्होंने मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए पीपीई किट में फेरे लेने की अनुमति दे दी। मंडप पर बैठने वाले पंडित जी समेत घराती बरातियों ने भी किट पहनी। विवाह विधिवत संपन्न होने के बाद दुल्हन व उसके परिजनों को क्वारंटाइन कर लिया गया।

मामला गुरुवार का है। तहसील के लाट गांव में घरातीत बरात के पहुंचने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हर तरफ रौनक थी। कोविज-19 की गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा था। सीमित घराती। शारीरिक दूरी का खास ध्यान। भीड़ न जुटे इसके लिए तमाम ग्रामीण नजदीकी मकानों के आंगन व छत पर दूल्हे के पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। बताते हैं कि कुछ हरारत होने पर दुल्हन का कोरोना टेस्ट कराया गया था। दूल्हा मय बराती आंगन में पहुंचा। कुछ ही देर में पता लगा कि दुल्हन की जांच रिपोर्ट भी आ गई है। वह संक्रमित पाई गई। हैरान परेशान परिजनों ने प्रशासन को सूचना दी।


मामला एसडीएम सीमा विश्वकर्मा तक पहुंचा तो उन्होंने सभी पहलुओं का ध्यान रख पीपीई किट में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विवाह की रस्म पूरी करने की अनुमति दे दी। जरूरत के अनुसार किट मंगाए गए। पंडित जी, दूल्हा दुल्हन व खास स्वजन पीपीई किट में दूर दूर बैठे। विवाह समेत विदाई की रस्म पूरी होने के बाद दुल्हन व उसके परिजनों को एसडीएम के निर्देश पर क्वारंटाइन कर लिया गया।

इधर, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा ने कहा- चूंकि बरात लड़की वालों के घर पहुंच चुकी थी लिहाजा विवाह की रस्म को रोका नहीं जा सकता था। मानवीय व अन्य पहलुओं को देखते हुए पीपीई किट पहनकर विवाह संपन्न कराने के निर्देश दिए गए।



Comment Box