लैंडलाइन से मोबाइल पर सभी कॉल करने के पहले डायल करना होगा जीरो, जानिए कब से लागू होगा नया नियम ?

0
25

नयी दिल्ली : अगर आप लैंडलाइन फोन (Landline phones) यूज करते हैं, तो आपके लिए एक खबर है. अब आपको अपने लैंडलाइन फोन सेट से मोबाइल (Mobile) पर किसी भी प्रकार का कॉल (Call) लगाने के पहले जीरो डायल (Zero Dail) करना होगा. पूरे देश में आने वाली 1 जनवरी से मोबाइल फोन पर कॉल करने वाले ग्राहकों के लिए जीरो डायल करना अनिवार्य कर दिया जाएगा. दूरसंचार विभाग (DoT) ने टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉर्टी ट्राई (TRAI) की सिफारिशें को स्वीकार कर लिया है. इसके बाद नया नियम लागू करने का फैसला किया गया है.

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉर्टी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले जीरो लगाने की सिफारिश की थी. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों (Telecom service provider companies) को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. दूरसंचार विभाग ने 20 नवंबर को जारी एक सर्कुलर में कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इससे मोबाइल एवं लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.


दूरसंचार विभाग के सर्कुलर के मुताबिक, इस नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले जीरो डायल करना होगा. दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को जीरो डायल करने की सुविधा देनी होगी. यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है.

सर्कुलर के मुताबिक, दूरसंचार कंपनियों को ट्राई की इस नयी व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया है. मोबाइल नंबर डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी.



Comment Box