राशन कार्डधारकों के लिए जरूरी खबर :10 जनवरी आधार नंबर दर्ज नहीं कराने पर माना जाएगा फर्जी

0
150
प्रतीकात्मक फोटो.

जमशेदपुर, जासं।  पूर्वी सिंहभूम जिला (अनुभाजन क्षेत्र को छोड़कर) के राशन कार्डधारकों को 10 जनवरी 2021 तक अपने परिवार के सदस्यों का आधार संख्या राशनकार्ड में दर्ज कराने का अंतिम मौका है। संबंधित जन वितरण प्रणाली विक्रेता (पीडीएस डीलर) के पास 10 जनवरी तक आधार कार्ड की छायाप्रति जमा नहीं होने की स्थिति में लाभुक को फर्जी माना जाएगा। 

पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन इसके लिए लाभुकों को काफी दिनों से जागरूक कर रहा है। अब तक कई लोगों ने राशन कार्ड में आधार संख्या दर्ज भी करा लिया है, जबकि कई अब भी लापरवाही बरत रहे हैं। उन्हें या तो इसकी जानकारी नहीं है या वे अंतिम तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। वैसे लोगों के लिए 10 जनवरी को अंतिम तिथि रखी गई है। इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होगी। इसमें वैसे राशन कार्डधारी जो अपने या परिवार के सदस्यों (जिनका नाम राशनकार्ड में अंकित है) का आधार संख्या अब तक अपने राशनकार्ड में दर्ज (सीड) नहीं कराया है। वे 10 जनवरी 2021 तक आधार कार्ड की छायाप्रति को राशनकार्ड की छायाप्रति के साथ संलग्न कर उस दुकान में जमा करा दें, जहां से उन्हें राशन मिलता है। 


इस बाबत जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन ने सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को निर्देश दिया है कि वे राशन कार्डधारियों से प्राप्त आधार कार्ड की तय प्रपत्र में सूची तैयार कर हस्ताक्षरित प्रति 11 जनवरी तक संबंधित प्रखंड के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के पास जमा करा दें, ताकि कार्यालय स्तर से आधार सींडिग का कार्य कराया जा सके। निर्धारित तिथि तक आधार कार्ड की छायाप्रति जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित लाभुक का नाम फर्जी मानते हुए राशनकार्ड से रद (डिलीट) कर दिया जाएगा, जिसके लिए संबंधित कार्डधारक जिम्मेदार होंगे।



Comment Box