रणभूमि में बदल गयी भारत-नेपाल की खुली सीमा, नेपाल पुलिस ने भारतीयों पर भांजी लाठी तो बढ़ा बवाल, बॉर्डर पर SSB जवानों की तैनाती

0
116

एक तरफ बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर भारत नेपाल सीमा में आवागमन में कड़ाई का दावा किया जाता है. दूसरी तरफ सोमवार को जोगबनी के इस्लामपुर मस्जिद चौक के समीप खुली सीमा में कुछ पल के लिए स्थानीय नागरिक व नेपाल पुलिस के बीच हुए हाथापाई व झड़प होने से सीमा इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गयी. देखते ही देखते इस्लामपुर की खुली सीमा कुछ देर तक रणभूमि में तब्दील हो गयी. नेपाल की सीमा में इकट्ठा हुए लोगों पर नेपाल पुलिस द्वारा लाठी चटकाने के विरोध में इलाके के स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल पुलिस पर पत्थर फेंका जाने लगा तो नेपाल पुलिस के जवानों ने भी दसगज्जा में खड़े हो कर उपद्रवियों के समूह पर लाठियां भांजी.

अवैध आवागमन का भी है यह रास्ता:

प्राप्त जानकारी के अनुसार, उक्त स्थान से अहले सुबह से ही भारत से नेपाल अवैध रूप से तस्करी का सामान ले जाने वाला गिरोह काम करता है. कुछ लोगों द्वारा अपरिचित व्यक्ति को अपना नजदीकी बता प्रतिदिन सीमा के इस पार से उस पार भेजने का कार्य भी किया जाता है. लगातर मिल रही शिकायत के बाद नेपाल पुलिस द्वारा सोमवार को सख्ती बरती गयी व नेपाली भूभाग पर इकट्ठा हुए लोगों पर लाठियां बरसायी गयीं.


सीमा पार चाय पीने जाने की स्थानीय ने कही बात :

वहीं स्थानीय लोगों की मानें तो नेपाल भाग के इस्लामपुर की एक चाय दुकान में चाय पीने के बहाने रोज सैकड़ों लोग जाते रहे हैं. चाय पीने को नेपाल जाने से रोकने को लेकर यह घटना घटने की बात कही जा रही है. वहीं इस वक्त नेपाल में लॉकडाउन के साथ ही स्थल मार्ग से लोगों की आवाजाही पर रोक लगायी गयी है. दूसरी तरफ नेपाल में लगातार बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण को लेकर नेपाल में सख्ती बरती जा रही है. इसी के फलस्वरूप नेपाल पुलिस द्वारा सख्ती बरतने के बाद यह घटना घटित होने की बात कही जा रही है.

जोगबनी पहुचे आला अधिकारी :

जोगबनी के इस्लामपुर में हुए नेपाल पुलिस व स्थानीय लोगों के साथ झड़प की सूचना पर घटनास्थल पर एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला, डीएसपी रामपुकार सिंह सदलबल पहुंचे. मामले की छानबीन की. तत्पश्चात भारत नेपाल सीमा पहुंच रानी थाना के निरीक्षक प्रकाश राउत से मिलकर मामले की जानकारी लेते हुए अश्वस्त किया कि घटना को अंजाम देने वालो को बख्सा नहीं जायेगा. उन्होंने जोगबनी थानाध्यक्ष को घटना में शामिल लोगों को चिह्नित कर धारा 107 के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिये.

वीडियो फुटेज के जरिये चिह्नित किए जाएंगे दोषी

डीएसपी ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी हैं उन्हें वीडियो फुटेज के जरिये चिह्नित कर उनपर कार्रवाई की जायेगी. वहीं घटना की सूचना पर इस्लामपुर एसएसबी के प्रभारी कमांडेंट मुकेश कुमार मुंडा, जोगबनी कैंप प्रभारी रोमेश कुमार सहित अन्य जवानों ने पहुंच घटना का जायजा लिया. वहां एसएसबी की नियमित ड्यूटी लगायी गयी.



Comment Box