मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब आयुष्मान योजना के तहत निजी हॉस्पिटल में करा सकेंगे फ्री इलाज

0

मोदी सरकार ने देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना के तहत सुविधाओं का दायरा बढ़ा दिया है। अब मरीज निजी हॉस्पिटल्स में अधिक बीमारियों के इलाज का लाभ ले सकेंगे। इनमें डेंगू, डायरिया, एचआईवी, हाई रिस्क डिलीवरी, हाइपरटेंसिव इमरजेंसी, हार्निया सहित 150 से अधिक नई बीमारियां शामिल हैं।

अभी तक इनका इलाज केवल सरकारी हॉस्पिटल्स में किया जाता था। दायरा बढ़ाए जाने से जेब पर बोझ डाले बिना निजी हॉस्पिटल्स में महंगा इलाज करा सकेंगे। निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड धारक अब अधिक बीमारियों का इलाज करवा सकेंगे। इसमें करीब 157 बीमारियों को शामिल किया गया है। इससे मरीजों को और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। अब तक योजना के तहत 1047 बीमारियों का उपचार निजी अस्पतालों में होता था। नई लिस्ट से इन बीमारियों की संख्या बढ़कर 1204 हो जाएगी। अब केवल 146 बीमारियां ही ऐसी बचेंगी, जिनका इलाज केवल सरकारी अस्पतालों में होगा।


इन बीमारियों के इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने पर मरीजों को वापस कर दिया जाता था। कहा जाता था कि इनका निदान केवल सरकारी हॉस्पिटल में ही संभव है। बता दें कि आयुष्मान योजना में 1350 बीमारियों के इलाज की नि:शुल्क सुविधा कार्ड धारकों को दी गई है। इसके तहत पांच लाख तक का इलाज मरीज करा सकता है। 2.73 लाख परिवारों को जिले में योजना के तहत शामिल किया गया है। इनको गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का काम भी चल रहा है। जिले में कुल 155 निजी हॉस्पिटल्स को योजना के तहत शामिल किया गया है।



Comment Box