मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, सभी किसानों को मिलेंगे सालाना छह हजार रुपये

0

देश के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत प्रति वर्ष छह हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। वहीं 60 साल से ऊपर वाले किसानों को पेंशन का लाभ भी मिलेगा। केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया।

14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

इस फैसले से देश भर के 14.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। पहले इस योजना में छोटे किसानों को लाया गया था, जिनके पास पांच हेक्टेयर भूमि थी। अब इस योजना से इस नियम को हटा लिया गया है।
75 हजार करोड़ के भारी भरकम बजट के साथ अंतरिम बजट में हुई घोषणा के मुताबिक, अब तक दो हेक्टेयर से कम जमीन पर खेती करने वाले किसानों को सालाना छह हजार रुपये की सम्मान निधि तीन किश्तों में मिलती थी। अब सभी किसानों को इसका लाभ मिलेगा। 12.5 करोड़ किसान इस योजना के तहत आते थे।


दो करोड़ किसान इस योजना से छूट रहे थे। अब यह सीमा खत्म कर दी गई है। पहले 12.5 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलता था। अब 14.5 करोड़ किसान फायदा उठा सकेंगे। 87 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस बात की घोषणा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक समाप्त होने के बाद पत्रकारों को दी।

अभी तक 3.11 करोड़ छोटे किसानों को इस योजना के तहत दो हजार रुपये की पहली किश्त मिल चुकी है। इस योजना को अंतरिम बजट में पेश किया गया था। वहीं 2.75 करोड़ किसानों को दूसरी किश्त मिल चुकी है।


तीन हजार रुपये की पेंशन

किसान सम्मान योजना के तहत 60 साल से ऊपर के किसानों को प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इससे भी उन किसानों को लाभ मिल मिलेगा, जो आगे चलकर स्वास्थ्य कारणों के चलते खेती नहीं करते हैं।
अंतरिम बजट में की थी घोषणा

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को होगा। तीन राज्यों में किसानों के मुद्दे में हार के बाद माना जा रहा था कि सरकार किसानों को लेकर कोई बड़ा एलान कर सकती है। आइये जानते है कि आखिर इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

योजना की मुख्य बातें:

सरकार ने फसलों का एमएसपी लागत डेढ़ गुना करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मंजूरी के अंतर्गत दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसान को हर साल छह हजार रुपये मिलेंगे। किसानों के खाते में तीन किस्तों में पैसे जाएंगे। इसका फायदा देश के 14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा। 1 दिसंबर 2018 से यह योजना पूरे देश में लागू हुई है। किसान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य है।

Team.



Comment Box