डाकघर में आपका बचत खाता हो जाएगा बंद! जान लें ये जरूरी बात नहीं तो…

0
124

क्या आपका खाता डाकघर में हैं? यदि इसका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां… डाकघर में न्यूनतम बैलेंस अब रखना जरूरी हो गया है. यदि आपका बचत खाता डाकघर में है तो उसमें आपको आपको न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना अनिवार्य है. 11 दिसंबर 2020 के बाद यानी आज से जिनके खातों में इस धनराशि से कम रकम होगी उनसे मेंटेनेंस चार्ज वसूला जाएगा. यही नहीं अगर खाते में पैसे नहीं रहेंगे यानी बैलेंस शून्य रही तो आपका खाता बंद भी किया जा सकता है. डाकघर में आपका बचत खाता से जुड़ी हर से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

बचत खाते न्यूनतम 500 रुपये से खोले जाएंगे: यदि आप डाकघर में अब बचत खाता खुलवाने का प्लान बना रहे हैं तो आगे की बात जाने लें. जी हां अब खाते न्यूनतम 500 रुपये से खोले जाएंगे. यही नहीं पुराने खातों को भी मेंटेन रखना अब जरूरी है


कितना देना होगा मेंटेनेंस चार्ज : यदि आपका बचत खाता डाकघर में हैं तो उसमें आपको कम से कम 500 रुपये रखने ही होंगे. पुराने बचत खातों में यदि पांच सौ रुपये से कम राशि पाई गई तो 11 दिसंबर 2020 के बाद आपको 100 रुपये मेंटेनेंस चार्ज देना होगा.

खाता हो जाएगा बंद : डाकघर में यदि किसी के खाते की राशि शून्य हो जाएगी तो उसे बंद कर दिया जाएगा. अपर निदेशक डाक सेवाएं, आरबी त्रिपाठी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इस नियम की जानकारी खाताधारकों को दी जा रही है.

100 रुपये पेनल्टी के साथ जीएसटी : खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन न होने पर खाते के रखरखाव के लिए खाताधारक को 100 रुपये और 18 रुपये जीएसटी देना अब जरूरी होगा. इसका मतलब यह है कि ऐसे खाताधारकों के खाते से 118 रुपये की कटौती की जाएगी. यही नहीं अधिक दिन तक मिनिमम बैलेंस को मेंटेन न करने वाले ग्राहक का खाता बंद करने का काम डाक प्रबंधन करेगा. डाक विभाग ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए गाइडलाइन बदलने का काम कर रहा है.



Comment Box