एक जून से बदल जाएंगे बैंक, गूगल फोटोज से जुड़े ये नियम, गैस के दाम में भी हो सकता है इजाफा

0
36

एक जून से पांच बड़े बदलाव होने वाले हैं। इनका रांची के लोगों की जिंदगी पर सीधा असर पड़ने की संभावना है। एक तरफ जहां कुछ ऐसे नियमों में बदलाव हो रहे हैं जो आपको राहत दे सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे नियम हैं जिन्हें अगर आप ध्यान में नहीं रखते तो बड़ा आर्थिक नुकसान या परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने गैस के दाम, बैंक के नियम में बदलाव से लेकर गूगल फोटो तक के नियम बदल रहे हैं।

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम गैस कंपनियों के द्वारा रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इसके आधार पर गैस की कीमतें बढ़ती या कम होती हैं। रसोई गैस पर केंद्र के टैक्स के साथ राज्यों के टैक्स भी अलग-अलग होते हैं। ऐसे में हर राज्य में गैस की कीमत भी अलग-अलग होती है। इसे आईओसी की साइट पर जाकर एक जून को देखा जा सकता है। हालांकि आईओसी के एक अधिकारी बताते हैं कि पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में इजाफा जारी इसे देखकर ये कहा जा सकता है गैस के दाम बढ़ सकते हैं।


आयकर विभाग करदाताओं की सुविधा को बढ़ाने के लिए एक अलग नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल बना रहा है। इसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए वर्तमान में जो विभाग का पोर्टल है वो एक जून से छह जून तक के लिए बंद रहेगा। विभाग का सिस्टम विंग नए पोर्टल पर सिफ्टिंग का काम छह जून तक खत्म करने का आदेश दिया गया है। इसके बाद नए पोर्टल पर सुविधाजनक रूप से आयकर फाइल की जा सकेगी।

राज्य की सबसे बड़ी बैंकों में शामिल बैंक आफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को बढ़ते फ्राड से बचाने के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव कर रही है। इसके लिए बैंक के द्वारा पे सिस्टम की शुरूआत की जा रही है। ये नियम एक जून से बैंक आफ बड़ौदा के सभी ब्रांचों में प्रभावी होगा। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को अपने चेक की जानकारी भी भेजनी होगी। इससे ये पक्का हो सकेगा कि चेक धारक ने दिया है अथवा ये फ्राड है।

सिंडीकेट बैंक का केनारा बैंक में मर्जर हो गया है। ऐसे में अब पूराने सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को केनारा बैंक के द्वारा मैसेज से बताया जा रहा है कि उनके ब्रांच का आईएफएससी कोड बदल गया है। बैंक ने ग्राहकों को बताया है कि उनके  आईएफएससी कोड बदलाव की प्रक्रिया एक जून से शुरू हो रही है। वो नए आईएफएससी कोड की जानकारी बैंक के ब्रांच से ले सकते हैं। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि नए आईएफएससी कोड को अपडेट कर लें, नहीं तो 1 जुलाई से एनईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएस जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

गूगल की क्लाउड फोटो सेवा पर गूगल फोटो पहले ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड स्पेश के साथ फ्री थी। मगर अब ग्राहकों के इस सेवा का 15 जीबी का इस्तेमाल करने के बाद लाभ लेने के लिए अतिरिक्त पैसे देंने होंगे। इसका ऐलान कंपनी के द्वारा पिछले वर्ष नवंबर में कर दिया गया था।



Comment Box