इन 4726 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन 15 दिसंबर तक, कर्मचारी चयन आयोग भर्ती

0
79

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीएचएसएल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आयोग ने ऑफिशियल पोर्टल पर संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2020 का नोटिफिकेशन जारी किया है। एसएसएससी सीएचएसएल 2020 नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जो उम्मीदवार कर्मचारी चयन द्वारा 12वीं स्तर पर की जाने वाली भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर विजिट करके अपना आवेदन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर तक चलेगी

ऐसे करें आवेदन


आवेदन के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण के बाद उम्मीदवार अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन के समय उन्हें 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

आयोग द्वारा वर्ष 2019 के लिए जारी एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। वहीं, कुछ विभागों के पदों के लिए 12वीं में गणित पढ़ा होना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने शैक्षिक योग्यता प्राप्त नहीं की है लेकिन वे इसे निर्धारित समय सीमा में प्राप्त कर लेंगे, वे भी आवेदन कर पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान होता है।

टियर 1 की परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक

एसएससी द्वारा 1 अक्टूबर 2010 से 31 अगस्त 2021 तक की अवधि के लिए जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, सीएचएसएल चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण यानि टियर 1 की परीक्षा का आयोजन 12 अप्रैल से शुरू होगी, जो कि 27 अप्रैल 2021 तक चलेगी। वहीं, सीएचएसएल टियर 1 एग्जाम 2021 में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से कुछ दिन पहले जारी किये जाएंगे।



Comment Box