आज जारी होगा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, पढ़ें हर जानकारी/

0
158

Bihar Board, BSEB Inter Exam Admit Card 2021: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए संशोधित डेटशीट जारी कर दी है और आज एडमिट कार्ड जारी हो सकता है. यह स्कूल/कॉलेज से प्राप्‍त करना होगा. हालांकि परीक्षार्थी बीएसईबी के वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in से भी घर बैठे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें यूजर आइडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा.


01 से 13 फरवरी तक होगी परीक्षा, बढाए गए केंद्र
एक से 13 फरवरी को इंटर के तीनों संकाय की परीक्षा ली जाएगी. इससे पहले नौ से 18 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा होगी. कोरोना के कारण परीक्षा केंद्र भी बढ़ाए गए हैं.https://df6cedb76e55c0b5b2a50c108e95da9f.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-37/html/container.html
इंटर परीक्षा में इस बार एक लाख 45 हजार छात्र बढ़े
बिहार बोर्ड के मुताबिक, इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 में 2020 की तुलना में एक लाख 45 हजार 673 परीक्षार्थी बढ़े हैं. इस बार इंटर बोर्ड परीक्षा में 13 लाख 50 हजार 507 परीक्षार्थी शामिल होंगे. विज्ञान, कला और वाणिज्य तीनों संकाय में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है. सबसे ज्यादा कला संकाय में परीक्षार्थी शामिल होंगे.



इंटर परीक्षा , एक फरवरी को पहला पेपर
बिहार बोर्ड की ओर से जारी नई सूचना के मुताबिक इंटर की परीक्षा अब एक फरवरी से 13 फरवरी के बीच होगी. पहले इस परीक्षा के लिए तीन से 13 फरवरी तक तिथि प्रस्‍ताव‍ित थी. एक फरवरी को पहला पेपर फिजिक्स का होगा. यह परीक्षा रविवार की छुट्टी को छोड़कर लगातार चलेगी. हर रोज दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे के बीच जबकि दूसरी पाली दोपहर 1.45 से शाम पांच बजे तक चलेगी.


Admit card में देरी का कारण
बिहार बोर्ड में कई विद्यालयों ने परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया था, जिसके चलते अंतिम मौका दिया गया था. समिति ने सभी विद्यालयों के प्राचार्यों को 13 जनवरी तक बकाया शुल्क जमा करने का निर्देश दिया था. कहा गया है कि जिन विद्यालयों का शुल्क जमा नहीं होगा, उनका एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी नहीं किया जायेगा



Comment Box