73 रुपये में बिक गयी करोड़ों की कंपनी, जानिये भारतीय बिजनेसमैन को क्यों करना पड़ा ऐसा फैसला

0
119
man wearing gray shirt and welding mask covered in welding smokes
Factory

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई महज 73 रूपये (1 Dollar) में दो अरब डॉलर की कंपनी भी बेच सकता है. अगर आप इसे किसी किस्से या कहानी का हिस्सा मान रहे है को हम आपको बता दें ये कोरी कल्पना नहीं है. वास्तव में ऐसा हो रहा है. यूएई में रह रहे भारतीय मूल (Indian Origin) के एक अरबपति बीआर शेट्टी (BR Shetty) अपने 2 अरब डॉलर के करोबार (Business) को महज 73 रुपये में बेच दिया हैं.

जानकारी के अनुसार, बीआर शेट्टी (BR Shetty) की फिनाब्लर पीएलसी (Finablr PLC) अपना 2 अरब डॉलर का कारोबार इजराइल- यूएई (Israel- UAE) कंजोर्टियम कंपनी को महज 1 डालर (One Dollar) यानी की करीब 73 रुपये में बेच रही है. हालांकि, यह कोई संधी का हिस्सा या फिर चैरिटी में उठाया गया कदम नहीं है.


दरअसल, इन दिनों बीआर शेट्टी के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं. उनपर अरबों रुपये का कर्ज बकाया है. जिसको चुकाने के लिए उन्हें ऐसा कदम उठाना पड़ रहा है. बता दें, पिछले दिसंबर (December 2019) में उनके बिजनेस की मार्केट वैल्यू 1.5 बिलियन पाउंड यानी करीब 2 बिलियन डालर ही रह गई थी.

एक तरफ, शेट्टी और उनकी कंपनियों पर अरबों का कर्ज है. इसके साथ-साथ उनके खिलाफ फर्जीवाड़े की भी जांच चल रही है. जिसके कारण उन्हें अपनी कंपनी भी बेचनी पड़ रही है. दरअसल, बीआर शेट्टी की फिनाब्लर पीएलसी पर एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का कर्ज है.

यूएई में रहने वाले भारतीय मूल के इंडस्ट्रीयलिस्ट बीआर शेट्टी अमीरात में सबसे ज्यादा पैसा कमानेवाले भारतीयों में से एक है. 1970 के बाद जब उन्होंने अपनी कंपनी एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की थी, तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा.

एनएमसी हेल्थ आगे चलकर 2012 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज में भी इनलिस्ट हो गई. बीआर शेट्टी ने अपने करियर की शुरूआत मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में की थी.

Input :prbhat khabar



Comment Box