चिड़िया की अपने बच्चे को सिगरेट का टुकड़ा खिलाती ये तस्वीर देखकर हमें शर्मिंदा होना चाहिए

0

इस तस्वीर की चर्चा हो रही है. समुद्र तट पर मदर बर्ड अपने बच्चे को सिगरेट के टुकड़े खिला रही है. अमेरिका के फ्लोरिडा के लार्गो की रहने वाली करेन मेसन ने यह तस्वीर क्लिक की है. 20 जून को यह तस्वीर ली गई थी. उन्होंने इस तस्वीर को अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया.

कैप्शन लिखा,


“यदि आप सिगरेट पीते हैं तो कृपया सिगरेट के बट्स कहीं भी न छोड़ें.”

मेसन ने एक और तस्वीर शेयर की है. चिड़िया का बच्चा अपने मुंह में सिगरेट का टुकड़ा दबाए हुए है. इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा,


स्किमर चिक को उसके पैरेंट ने सिगरेट के बट की पेशकश की. समय आ गया है कि हम अपने समुद्र तटों को साफ करें. और उनके साथ इस तरह का व्यवहार करना बंद करें.

जागरूकता फैलाने के लिए लोग मेसन की तारीफ कर रहे हैं. एक व्यक्ति ने लिखा कि शानदार तस्वीर है. उम्मीद है कि यह लोगों को झकझोर कर रख देगी.

जंगल खत्म हो रहे हैं. वन्य जीव खाने की तलाश में इंसानी बस्तियों की ओर रुख कर रहे हैं. इस चक्कर में वो मारे भी जा रहे हैं. हम इंसानों ने अपनी सुख सुविधाओं के लिए उनकी जिंदगी खतरे में डाल दी है. समुद्र में प्लास्टिक कचरा बढ़ रहा है. एक अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में समुद्र में मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक कचरा होगा.

ये तस्वीर बताती है कि वक्त आ गया है कि हम चेतें. इससे पहले की बहुत देर हो जाए. बात सिर्फ सिगरेट के बट की नहीं है, हम ऐसा बहुत कुछ कर रहे हैं जिससे वन्यजीव खतरे में पड़ रहे हैं



Comment Box