आतंकी आका हाफिज सईद के लिए बुरी खबर, ATC कोर्ट ने खास गुर्गे को सुनाई लंबी सजा

0
18

पाकिस्तान की आतंक रोधी अदालत (Anti-terror Court) ने मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (JuD) के प्रवक्ता यहया मुजाहिद (Yahya Mujahid) को आतंकी फंडिग के मामले में 15 साल कैद की सजा सुनायी है. पिछले महीने भी इसी अदालत ने टेरर फंडिंग के दो मामलों में मुजाहिद (Muzahid) को 32 साल की सजा सुनायी थी.



‘हाफिज सईद के रिश्तेदार संग जेल गया मुजाहिद’
मुजाहिद के अलावा, एंटी-टेरर कोर्ट (Anti-terror Court) ने जेयूडी (JuD) के नेता जफर इकबाल को 15 साल और जेयूडी सरगना हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के रिश्तेदार प्रोफेसर हाफिज अब्दुल रहमान मक्की (Abdul Rehman Makki) को छह महीने जेल की सजा सुनायी है. इससे पहले, एटीसी लाहौर ने इस तरह के तीन मामलों में इकबाल को 26 साल कैद की सजा सुनायी थी.


पंजाब पुलिस की मुहिम रंग लाई
पंजाब पुलिस के आतंक रोधी विभाग (Counter Terrorism Department) ने विभिन्न मामलों में सईद समेत जमात उद दावा (Jamat ud Dawa) के नेताओं के खिलाफ 41 प्राथमिकियां दर्ज की थी. निचली अदालत इनमें से 25 मामलों में सजा सुना चुकी है. आतंक रोधी अदालत आतंकवाद रोधी कानून 1997 की धाराओं के तहत सईद को चार मामले में 21 साल की सजा सुना चुकी है .

आतंकी जमात के अनगिनत गुनाह
आतंक रोधी अदालत के न्यायाधीश इजाज अहमद बतर ने आतंकवाद रोधी कानून 1997 के विभिन्न प्रावधानों के तहत 2019 में दर्ज प्राथमिकी के मामले में सजा सुनायी. न्यायाधीश ने जब सजा सुनायी उस वक्त तीनों दोषी अदालत में मौजूद थे. सईद के नेतृत्व वाला जेयूडी, लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है. मुंबई में 2008 में आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गयी थी और इसके लिए लश्कर-ए-तैयबा को दोषी ठहराया गया था.

अमेरिका ने सईद का नाम आतंकियों की सूची में डाल रखा है और 2012 से ही उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित है.

INPUT : ZEE NEWS

SHIVAM SAGAR



Comment Box