अपने भतीजे की इस खबर से टेंशन में है तानाशाह Kim Jong-Un!

0
70

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong-Un) का भतीजा किम हान सोल (Kim Han-sol) गायब हो गया है. आखिरी बार उन्हें सीआईए के एजेंट्स के साथ देखा गया था. माना जा रहा है कि किम हान सोल की सुरक्षा के लिए उन्हें सीआईए ने अपने सुरक्षा घेरे में रख लिया है और किसी सेफ हाउस में पहुंचा दिया है.

सोल के पिता का हुआ था मर्डर
किम हान सोल उत्तर कोरिया के तानाशाह किन जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम (Kim Jong-Nam) के बेटे हैं. किम जोंग नाम की 2017 में नर्व एजेंट के हमले में जान चली गई थी. माना जाता है कि उन्हें मारने का आदेश किम जोंग उन ने ही दिया था.

सीआईए के सामने किया सरेंडर?
किम हान सोल की उम्र 25 साल है. सोल शानदार जिंदगी जीने के लिए जाने जाते हैं और फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें सीआईए एजेंट्स ने सरेंडर करने के लिए तैयार किया और उन्हें अमेरिकी इंटेलीजेंस सर्विस (American Intelligence Services) की सुरक्षा में ले लिया. किम हान सोल अपने चाचा को तानाशाह कह चुके हैं और ये माना जा रहा कि वो उत्तर कोरिया की सत्ता पाने की दौड़ से बाहर हो चुके हैं.

पिता कभी गद्दी के थे दावेदार
किम हान सोल के पिता किम जोंग नाम कभी उत्तर कोरिया की गद्दी के दावेदार भी थे. उन्हें 2001 तक अनाधिकारिक तौर पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग इल (Former North Korean ruler Kim Jong-il) का उत्तराधिकारी माना जा रहा था. लेकिन जापान के डिज्नीलैंड जाने की नाकाम कोशिश के बाद उन्हें इस पद से बेदखल मान लिया गया और वो एम्सटर्डम में निर्वासित जीवन जी रहे थे.


INPUT : ZEE NEWS

SHIVAM SAGAR



Comment Box