17 लाख, 38 हज़ार मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला | सीतामढ़ी लाइव

0

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 का घोषणा कर दिए जाने के बाद सीतामढ़ी एवं शिवहर में 2 लोकसभा सीटों का चुनाव 5 वें एवं छठे चरण में होगाा। सीतामढ़ी में 10 अप्रैल एवं शिवहर में 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी।

सीतामढ़ी में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल रखी गई है। जबकि नाम निर्देशन पत्र की समीक्षा 20 अप्रैल को, नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल, मतदान की तिथि 6 मई, मतगणना की तिथि 23 मई एवं निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर लेने की तिथि 27 मई को रखी गई है। उसी तरह शिवहर में अधिसूचना जारी होने की तिथि 16 अप्रैल, नामांकन दाखिल किए जाने की तिथि 23 मई एवं नामांकन की समीक्षा 24 को एवं 10 मई को गिनती होग।


सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र में 920566 पुरुष एवं 817368 महिलाएं प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। शिवहर संसदीय क्षेत्र में सीतामढ़ी जिले के 2 विधानसभा क्षेत्र शामिल किया गया है। इन विधानसभा क्षेत्रों में बैरगनिया एवं बेलसंड विधानसभा शामिल है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि इस बार चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन पर उम्मीदवारों के नाम और उनके चुनाव चिन्ह के अलावा उनकी तस्वीर भी रहेगी। ताकि मतदाता मतदान से पहले ही संतुष्ट हो ले कि उन्होंने अपने पसंद के उम्मीदवार को मत दिया है।

वहीं सभी मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वीवीपैट मशीन भी लगाया जाएगा। वीवीपैट मशीन की जागरूकता के लिए 3 महीने से प्रखंड स्तर पर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसको लेकर जिले में करीब 30 जागरूकता रथ द्वारा प्रचार प्रसार किया जा रहा है।


Sources:- Dainik Bhaskar | Sitamarhi



Comment Box