बिहार: स्टू़डेंट्स इस खास स्कीम से खरीद सकेंगे 50,000 तक का Laptop

0

बिहार के छात्र अब Student Credit Card Scheme से खरीद सकेंगे लैपटॉप… जानिए क्या है ये स्कीम और कैसे मिलेगा छात्रों को इसका फायदा.

इन दिनों पढ़ाई के लिए लैपटॉप की आवश्यकता हर छात्र को होती है. वहीं कई छात्र ऐसे हैं जो गरीबी और पैसों की तंगी की वजह से लैपटॉप नहीं खरीद सकते. आपको बता दें, बिहार के छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए अब उनके आड़े आर्थिक स्थिति नहीं आएगी. राज्य सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card Scheme)(SCC) योजना के तहत अब छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बना रही है.

बिहार शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से करीब 50 हजार छात्रों को लैपटॉप देने की तैयारी में है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लैपटॉप देने का नया प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि सरकार छात्र-छात्राओं को शिक्षा लोन के रूप में सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत लोन उपलब्ध करवाती है. इस लोन के प्रति छात्रों की दिलचस्पी भी बढ़ी है.


सूत्रों के मुताबिक, छात्र-छात्राओं को कॉलेज फीस और छात्रावास के खर्च के साथ ही इसकी अलग से सुविधा मिलेगी. लैपटॉप के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से लोन की स्वीकृति तकनीकी, मेडिकल और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) के विद्यार्थियों को दी जाएगी. छात्र लैपटॉप के लिए अधिकतम 50,000 की राशि ले सकेंगे.

गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लोक संवाद कार्यक्रम के तहत एक छात्र ने तकनीकी क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से लैपटॉप लेने की अनुमति देने का सुझाव दिया था. छात्र ने कहा था कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लैपटॉप को शामिल नहीं किया गया है. इसके बाद मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले में प्रयास करने का निर्देश दिया था. सूत्रों का कहना है कि शिक्षा विभाग ने इस मामले का एक प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में इसे मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.




Comment Box