घर बैठे करनी है पढ़ाई, तो इग्नू के इन कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन, जानें पूरी जानकारी

0
21

पटना : अगर घर बैठे पढ़ायी करना चाहते हैं तो इस समय इग्नू बेस्ट ऑप्शन है. इग्नू में नामांकन प्रक्रिया फिलहाल जारी है और छात्र 31 जुलाई तक बिना किसी विलंब शुल्क के नामांकन सकते हैं. राज्य में दूरस्थ शिक्षा वर्तमान में एक मात्र यही विकल्प है. जहां कोई भी विवि को अब तक दूरस्थ शिक्षा की मान्यता इस सत्र के लिए नहीं है इग्नू ने कोरोना संकट के दौर में भी न सिर्फ अपनी ऑनलाइन नामांकन को शुरू किया बल्कि जारी भी रखा है. छात्र इग्नू के अंतर्गत चल रहे 141 कोर्स में से किसी भी कोर्स में घर बैठे एडमिशन ले सकते हैं बशर्ते उनके पास पर्याप्त अहर्ता उक्त कोर्स के लिये होना चाहिये. छात्र इग्नू के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सारी प्रक्रिया कर सकते हैं.

स्नातकोत्तर की डिग्री

अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सोशियोलॉजी व पर्यटन में प्रबंधन में एमए, मास्टर इन कंप्यूटर, शिक्षा के मास्टर (एमएड), पुस्तकालय और सूचना विज्ञान के मास्टर, पीजी और एडवांस डिप्लोमा, अनुवाद में पीजी डिप्लोमा, आपदा प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, प्रौढ़ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा: सहभागी प्रौढ़ शिक्षा, प्रलेखन और सूचना नेटवर्किंग, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ऑडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, दूरस्थ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, जिला स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पर्यावरण और सतत विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, उच्च शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पुस्तकालय स्वचालन और नेटवर्किंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, साइबर कानून में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र.


स्नातक की डिग्री

कला स्नातक (पर्यटन अध्ययन), बीसीए), अंग्रेजी स्नातक (बीए), सामाजिक कार्य स्नातक (बीएसडब्ल्यू),

डिप्लोमा पाठ्यक्रम

अंग्रेजी में डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग, बचपन देखभाल और शिक्षा में डिप्लोमा, एचआइवी और परिवार शिक्षा में डिप्लोमा, प्रबंधन में डिप्लोमा (डीआइएम), पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा, पर्यटन अध्ययन में डिप्लोमा

सर्टिफिकेट कोर्स

उपभोक्ता संरक्षण में प्रमाणपत्र, आपदा प्रबंधन में प्रमाणपत्र, पर्यावरण अध्ययन में प्रमाणपत्र, खाद्य और पोषण में प्रमाणपत्र, मार्गदर्शन में प्रमाणपत्र, एचआईवी और परिवार शिक्षा में प्रमाणपत्र, सूचना प्रौद्योगिकी में प्रमाणपत्र, पोषण और चाइल्ड केअर में प्रमाण पत्र, पर्यटन अध्ययन में प्रमाणपत्र, विजुअल आर्ट्स में सर्टिफिकेट-एप्लाइड आर्ट्स, दृश्य कला में प्रमाणपत्र-पेंटिंग, प्रयोगशाला तकनीकों में प्रमाणपत्र कार्यक्रम, ग्रामीण विकास में प्रमाणपत्र कार्यक्रम.

Input : Prabhat Khabar.



Comment Box