CBSE 12th Practical Exam 2021: सीबीएसई 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित, 15 मई के बाद होगा निर्णय

0
87

CBSE 12th Practical Exam 2021: कोरोना संक्रमण का असर सैद्धांतिक परीक्षा के साथ अब प्रैक्टिकल परीक्षा पर भी दिखने लगा है। सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में चल रही 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा को पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया है। जिन छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा अभी नहीं हो पाई है, उन्हें अब 15 मई तक इंतजार करना होगा। 15 मई को बिहार सरकार के अगले आदेश के अनुसार अगर स्कूल खुलेगा तभी प्रैक्टिकल परीक्षा हो पायेगी, क्योंकि सोमवार से प्रदेशभर के सभी स्कूलों के कार्यालय भी बंद कर दिये गये हैं।

ज्ञात हो सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं चल रही थीं। सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण से बचते हुए ग्रुप वाइज प्रैक्टिकल परीक्षा लेने का आदेश दिया था। बोर्ड ने एक मार्च से 11 जून तक इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा लेने को कहा था। ज्यादातर स्कूलों में एक अप्रैल से प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू की गयी थी। कई स्कूलों में अब भी प्रैक्टिकल परीक्षा चल रही थी लेकिन सरकार के आदेश के बाद सोमवार से पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।


50 से 60 विद्यार्थी और थे बाकी
विषयवार प्रैक्टिकल परीक्षा चल रही थी। हर दिन 15 विद्यार्थी ही प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बुलाये जा रहे थे। इससे अधिकतर स्कूलों में अब 50 से 60 विद्यार्थी बच गये हैं, जिनका अभी प्रैक्टिकल परीक्षा बाकी था। डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि कुछ बच्चों का प्रैक्टिकल परीक्षा बाकी थी। सरकार की गाइडलाइन पर सोमवार से परीक्षा स्थगित कर दी गई है। वहीं लोयेला हाईस्कूल के प्राचार्य ब्रदर सुधाकर ने बताया कि 50 बच्चे का प्रैक्टिकल बचा था।

कोरोना पॉजिटिव होने से कई विद्यार्थी नहीं हुए शामिल
कोरोना पॉजिटिव होने से कई विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। ऐसे छात्रों से स्कूल ने आवेदन लिया है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय पटना की मानें तो ज्यादातर स्कूलों में कोरोना पॉजिटिव केस वाले बच्चे थे, जिन्होंने आवेदन दिया है।



Comment Box