दो दिनों में बिहार पहुंचेगा मॉनसून, पूरे प्रदेश में ठनका और भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी

0
9

पटना. बिहार में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के प्रवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी गयी हैं. बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाके तक में दो-दो चक्रवाती सिस्टम सक्रिय हो गये हैं. इस तरह का मौसम को मॉनसून के लिए ‘वेलकम मोड’ माना जा रहा है. आइएमडी के मुताबिक बिहार में अगले दो दिन में मॉनसून के प्रवेश करने की पूरी संभावना है.

आइएमडी के मुताबिक बिहार में अगले दो दिन में मॉनसून के प्रवेश करने की पूरी संभावना है. आइएमडी ने बिहार में मॉनसून के प्रवेश की तिथि 12 जून निर्धारित की है. इस तरह बिहार में मॉनसून एकदम सही समय पर प्रवेश कर रहा है. आइएमडी, पटना के मुताबिक बिहार में माॅनसून आने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है.


बिहार में मॉनसून आने के ठीक पहले दोनों दिन तेज मेघ गर्जन, ठनका और सामान्य से भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश के वातावरण में नमी की औसतन मात्रा 85 फीसदी से ऊपर बनी हुई है. पूरे प्रदेश में ठनका और भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी है. फिलहाल पूरे प्रदेश में मॉनसून पूर्व चक्रवाती सिस्टम प्रभावी हो गया है. फिलहाल मौसम विज्ञानियों का मत है कि पूर्वी बिहार में जैसे ही मॉनसून प्रवेश करेगा, वैसे ही ठनका आदि की आशंकाएं खत्म हो जायेंगी.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती सिस्टम और बिहार से गुजर रही एक विशेष ट्रफलाइन गुजर रही है. यह मॉनसून को बूस्ट करने में योदगान दे रही है. फिलहाल बिहार में दिन का तापमान 32 से 34 डिग्री के बीच है. आने वाले दिनों में दिन का तापमान कुछ और कम हो सकता है.

आपदा और ठनका को लेकर लाखों लोगों को जा रहा अलर्ट मैसेज
राज्यभर में आपदाओं से बचाने के लिए एक साथ एक लाख लोगों को अलर्ट मैसेज भेजा जाता है. इस मैसेज ग्रुप में हर जिले के डीएम, अधिकारी व मुखिया सहित आम लोगों को जोड़ा गया है . इस अलर्ट मैसेज से लोगों को आधे घंटे पहले ठनका गिरने एवं अन्य आपदाओं की जानकारी दी जाती है.

इसके लिए राज्यभर के मुखिया, वार्ड पार्षद और आम लोगों को ट्रेनिंग दी गयी है, जिसमें बताया गया है कि किस तरह अलर्ट मैसेज आने के बाद रिस्पांस करना है. मुखिया कैसे लोगों को सतर्क करेंगे. इसको लेकर ट्रेनिंग दी गयी है.



Comment Box