बिहार में अब आपके घर के पास मिलगी कोरोना वैक्‍सीन, आज 121 टीका एक्सप्रेस रवाना करेंगे CM नीतीश

0
63

बिहार के शहरी इलाकों के लोगों को घर के पास ही कोरोना वैक्सीन मिल सकेगी। इसके लिए सभी नगर निकायों के वार्डों में टीका एक्सप्रेस रवाना किया जाएगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 121 टीका एक्सप्रेस रवाना करेंगे। पटना में 36 गाडि़यां शहर के विभिन्न मोहल्लों में जाकर टीका देने का काम करेंगी। खास बात यह कि इसके लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को अपना आधार कार्ड लाना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मोबाइल आरटीपीसीआर वैन से कोरोना जांच की संख्या को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए तीन और गाडि़यां उपलब्ध हो गई हैं। इन गाडि़यों को भी मुख्यमंत्री के द्वारा टीका एक्सप्रेस के साथ रवाना किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ऐसे और पांच मोबाइल आरटीपीसीआर वैन अगले 10 दिनों के अंदर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भेजे जाएंगे।

दूसरे डोज वालों को मिलेगी प्राथमिकता

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि टीका एक्सप्रेस के जरिए उन लोगों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने का समय आ गया है। साथ ही 18 वर्ष लेकर 45 वर्ष तक के लोगों को भी इस अभियान के तहत टीका दिया जाएगा, ताकि टीकाकरण को गति मिल सके। स्वास्थ्य विभाग इस लक्ष्य के साथ टीकाकरण के कार्य को आगे बढ़ा रहा है कि इस वर्ष के अंत तक सभी पात्र लोगों को टीकाकृत कर दिया जाय।


जिलों को दिया गया 18 प्लस का टीका

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 18 से 45 वर्ष तक लोगों के लिए जिलों को टीका उपलब्ध करा दिया गया है, जिससे कि टीकाकरण का कार्य तेजी से हो सके। राज्य में अभी तक एक करोड़ छह लाख कोरोना टीका का डोज लोगों को दिया जा चुका है।

बेहतर करने वाले वार्ड होंगे सम्मानित

नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी नगर निकायों के अफसरों को टीका एक्सप्रेस योजना के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाने को कहा है। टीका एक्सप्रेस वार्ड में कहां रुकेगा, इसके लिए वार्ड पार्षद और कार्यपालक पदाधिकारियों को जगह का चयन करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें स्कूल-कॉलेज, सामुदायिक केंद्र, बड़े अपार्टमेंट जैसे सार्वजनिक स्थलों को प्राथमिकता दी जाएगी। टीका एक्सप्रेस योजना के तहत बेहतर करने वाले वार्डों को विभाग की ओर से सम्मानित करने की भी योजना है।



Comment Box