AES से पीड़ितों के लिए नि:शुल्क एम्बुलेंस और मरने वालों के लिए 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का ऐलान

0

बिहार मुख्य सचिव दीपक कुमार ने Acute Encephalitis Syndrome पर मीडिया से बात करते हुए बताया कि Acute Encephalitis Syndrome से ग्रस्त मरीजों को एम्बुलेंस सुविधा नि: शुल्क प्रदान की जाएगी। अगर कोई प्राइवेट वाहन से अस्पताल आता है, तो उन्हें किराया दिया जाएगा। इसके साथ ही उपचार के खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि Acute Encephalitis Syndrome से मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में Acute Encephalitis Syndrome (चमकी बुखार) की वजह से अब तक 100 से ज्यादा बच्चों की मौ’त हो चुकी है। अस्पतालों में अभी भी 100 से अधिक बच्चों का इलाज चल रहा है।


इतनी मौ’तें होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बिहार के मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में इन्सेफ्लाइटिस से पीड़ितों का हालचाल जाना और स्थिति की समीक्षा की।

मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद की Acute Encephalitis Syndrome से हुई मौ’तों पर मीडिया से बात करते हुए कहा, ”पिछले साल की तुलना में इस साल मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण तापमान में बढ़ोतरी हो सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि यह लीची खाने के बाद हुआ तो कुछ का कहना है कि यह कुपोषण के कारण हुआ। परन्तु इसके पीछे का वास्तविक कारण अभी तक पता नहीं चला है। डॉक्टर और सरकार इसपर काम कर रहे हैं। “




Comment Box